इस Bank में है खाता तो फटाफट चेक कर लें बैलेंस, Account से अपने आप कट रहे हैं पैसे

इस-Bank-में-है-खाता-तो-फटाफट-चेक-कर-लें-बैलेंस.webp

इस Bank में है खाता तो फटाफट चेक कर लें बैलेंस

इन दिनों आधुनिकता जितनी तेजी से बढ़ता जा रहा है कई तरह का खतरा भी बढ़ते जा रहा है। साइबर अटैत उनमें से एक है। इधर बीच जब से डिजिटल भुगतान बढ़ा है तब से ही ठगी के मामलों में भी बढ़ोतरी होने लगी है। कई बार ठग आपके फोन पर मैंसेज भेज कर फोन हैक कर लेते हैं और आपका अकाउंट जीरो कर देते हैं। कई बार ओटीपी के जरिए खाते से रकम उड़ा देते हैं। अब एक बार फिर से एक बैंक के खाताधारकों के अकाउंट से पैटे कटने लगे हैं। अगर आपका भी इस बैंक में खाता है तो फटाफट अपना बैलेंस चेक कर लें।

यह भी पढ़ें- कंपनी बंद होने के बाद या फिर नौकरी चली जाने के बाद क्या होता है आपके PF खाते का, देखें कैसे निकाल सकते हैं पैसे

यह एक्सिस बैंक (Axis Bank) है, हालांकि, यहां कोई फ्रॉड या ठगी का ममला नहीं है बल्कि, एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों के खाते से कॉन्सोलिडेट चार्जेज (consolidated charges) काट रहा है। यह एक खास तरह का चार्ज है जो हर बैंक अपने ग्राहकों से लेता है। आप इसे आसान भाषा में जान सकते हैं कि सेविंग अकाउंट (Saving account), सैलरी अकाउंट या कोई और अकाउंट हो। बैंक आपको जो अतिरिक्त सेवाएं देते हैं, उसके बदले कुछ चार्ज काटते हैं जिसे कॉन्सोलिडेट चार्ज कहा जाता है।

यह भी पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! 31 मार्च तक करा लें यह काम, वरना बंद हो जाएगा Account

अगर आप सेविंग अकाउंट चलाते हैं तो महीने के अंत में आपके खाते से कॉन्सोलिडेट चार्ज काटे जाएंगे। इसी तरह अब एक्सिस बैंक ने सैलरी अकाउंट पर भी यह चार्ज काटना शुरू किया है जिसका मैसेज ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर आ रहा है। यह चार्ज एसएमएस अलर्ट के नाम पर काटा जा रहा है। वहीं, एक्सिस बैंक की वेबसाइट पर नजर दौड़ाए तो कॉन्सोलिडेटेड चार्ज में 9 अलग-अलग शुल्क शामिल हैं। डेबिट कार्ड चार्ज, नॉन मेंटीनेंस ऑफ मिनिमम बैलेंस, फ्री ट्रांजैक्शन चार्ज, ट्रांजेक्शन फेल्योर चार्ज, ट्रांजैक्शन चार्ज, डुप्लिकेट पासबुक-स्टेटमेंट फीस, आई-कनेक्ट नेट सिक्योर डिवाइस चार्जेज, एडिश्नल प्रोडक्ट चार्जेज के नाम इसमें शामिल हैं।