इस Bank में है Account तो पढ़ ले ये खबर, आज से बदल गये पैसे जम करने के नियम

आज-से-होने-जा-रहे-हैं-ये-बड़े-बदलाव,-18-दिन-बंद-रहेंगे-Bank.webp

आज से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, 18 दिन बंद रहेंगे Bank

अगस्त का नया महीना शुरू हो चुका है और आज 1 तारीख है, ये महीना कई सारे बदलाव लेकर आया है। जिसका सीधा असर जनता की जिंदगी के साथ ही जेब पर भी पड़ेगा। इन बदलावों के बारे में जान लेना बेहद जरूरी है। वरना आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसमें बैंक, इनकम टैक्स, गैस सिलेंडर से जुड़े बदलाव शामिल हैं। अगस्त में बैंक से जुड़े कामकाज को फटाफट निपटा ले क्योंकि, इस महीने 18 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। आईए जानते हैं कहां क्या-क्या हो रहा है बदलाव।

1- बैंक ऑफ बड़ौंदा

सबसे पहले बैंक ऑफ बड़ौंदा से शुरू करते हैं। इसके ग्राहकों को लिए ये जरूरी खबर है। क्योंकि, 1 अगस्त से बैंक अपने चेक भुगतान से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव किया है, जो आज से लागू होने जा रहे हैं। उसने ये बदलाव आरबीआई के निर्देशों के मुताबिक किए हैं। बैंक ने अपने ग्राहकों को बताया है कि 1 अगस्त से पांच लाख रुपये या ज्यादा की राशि वाले चेक की पेमेंट पॉजिटिव पे सिस्टम के मुताबिक होगी।

इस बदलाव के बाद ग्राहक के लिए पांच लाख रुपये या ज्यादा की राशि का चेक करने पर उससे जुड़ी जानकारी बैंक को एसएमएस, नेट बैकिंग या मोबाइल ऐस से देनी जरूरी हो जाएगी। इसके बाद ही व्यक्ति उस चेक का भुगतान कर सकेगा।

दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने साल 2020 में चेक से होने वाली पेमेंट्स के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम को शुरू किया था। इसके मुताबिक, व्यक्ति को किसी भी चेक पेमेंट के लिए उसकी डिटेल्स बैंक को देनी जरूरी होती है।

2- महंगा हो सकता है रसोई गैस सिलेंडर

रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ सकते हैं। हर महीने की पहली तारीखा को सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां ग्राहकों के लिए गैस सिलेंडर की कीमतों पर फैसला लेती हैं। ऐसे में आज इसकी कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकता है।

3- इनकम टैक्स रिटर्न

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन 31 जुलाई 2022 तक ही थी। सरकार ने इसे आगे बढ़ाने को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है। ऐसे में अगर आपका आईटी रिटर्न फाइल करना छूट गया है, तो आपको जुर्माना देना पड़ेगा। 5 लाख से ज्यादा पर 5 हजार और इससे कम वालों को 1 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा।

4- 18 दिन बंद रहंगे बैंक

इस महीने बैंक कुल 18 दिन बंद रहने वाले हैं। RBI बैंक की छुट्टियों की लिस्ट बनाता है। यह लिस्ट उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस लिस्ट के मुताबिक, इस महीने में 18 दिन बैंक की छुट्टी रहेगी। इस महीने रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस, मुहर्रम, जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी जैसे बड़े त्योहार भी हैं।