लगातार गिरावट के बाद सोने की कीमतों में आया उछाल, देखें आज 10 ग्राम Gold का रेट

लगातार-गिरावट-के-बाद-सोने-की-कीमतों-पर-लगा-ब्रेक.webp

लगातार गिरावट के बाद सोने की कीमतों पर लगा ब्रेक

यूक्रेन और रूस के बीच चल रही जंग का असर पूरी दुनिया पर देखने को मिल रहा है। इससे पहले कोरोना माहामारी के चलते अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ा था। अभी दुनिया की अर्थव्यवस्था ट्रैक पर नहीं आई थी कि इस नए जंग ने कई संकट खड़ा कर दिया है। कच्चे तेल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। लगभग सभी चीजों के दामों में तेजी से वृद्धि हो रहे हैं। सोना-चांदी भी इससे अछूता नहीं हैं। सोने के दाम कुछ समय पहले तेजी से उपर भागे। हालांकि, लगातार तीन दिनों की गिरावट के बाद आज सोने की कीमतों में ब्रेक लग गया है।

गुरुवार को सोने की कीमतों में तेजी आई है। अमेरिकी डॉलर और यूएस ट्रेजरी यील्ड्स में गिरावट से सोना मजबूत हुआ है। अप्रैल में अमेरिका में महंगाई रिकॉर्ड स्तर पहुंचने से सोने भी ऊपर भागा है। महंगाई दर में बढ़तरी से फेड रेट में बढ़ोतरी की चिंता बनी होगी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर जून वायदा सोना का भाव 0.10 फीसदी प्रति 10 ग्राम बढ़ा है। वहीं, चांदी सत्ती हुई है। जुलाई वायदा चांदी की कीमत 0.58 फीसदी प्रति किलोग्राम लुढ़क गई है।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर जून वायदा सोने का भाव 51 रुपये बढ़कर 50,356 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। जबकि जुलाई वायदा चांदी की कीमत 214 रुपये गिरकर 60,404 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। आज सोने के रोट की बात करें तो दिल्ली में 22 कैरेट गोल्ड का दाम 47,200 रुपये प्रति 10 ग्राम है। वहीं, कोलकाता, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाज, केलर में भी यही दाम है। लेकिन, चेन्नई में 10 ग्राम गोल्ड का दाम 48 350 रुपये है।