Hindi News

indianarrative

Hartalika Teej के मौके पर मिला महिलाओं को तोहफा, 9,300 रुपए सस्ता हुआ Gold

9,300 रुपए सस्ता हुआ सोना

सोने-चांदी के दामों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, पिछले काफी समय से सोना सस्ता होने के बाद कुछ ऊपर गया लेकिन अब एक बार फिर से इसमें गिरावट दर्ज की जाने लगी है। सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन यानी गुरुवार को सोने के दामों में भारी गिरावट दर्ज की गई इसके साथ ही चांदी भी सस्ता मिल रही है।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोना अक्टूबर वायदा 130रुपये यानी 0.28फीसदी गिरावट के साथ 46,908रुपये प्रति 10ग्राम पर कारोबार कर रहा है। वहीं, चांदी 257रुपये यानी 0.40फीसदी की गिरावट के साथ 63,926रुपये पर है। गुरुवार को वैश्विक स्तर पर सोने की कीमतें करीब दो सप्ताह के निचले स्तर के गिर गईं, क्योंकि डॉलर में मजबूती और अमेरिकी ट्रेजरी की उच्च पैदावार ने वैश्विक आर्थिक विकास के बारे में गहरी चिंताओं से सराफा को बढ़ावा दिया।

आज यानी 9सितंबर को सोने के दाम में 130रुपए प्रति 10ग्राम की गिरावट दर्ज की गई। इस आधार पर सोना अपने सर्वोच्च स्तर के मुकाबले 9,300रुपए प्रति 10ग्राम सस्ता मिल रहा है। बताते चलें कि, पिछले साल अगस्त 2020में गोल्ड 56,200रुपए प्रति 10ग्राम के हाई रिकॉर्ड पर बिक रहा था। इस आधार से इस वक्त सोना सस्ता मिल रहा है।

ऐसे पता करें सोने-चांदी का भाव

सोने-चांदी का भाव आप गर बैठे ही पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में सिर्फ 8955664433डायल कर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर लेटेस्ट रेट्स की जानकारी सामने आ जाएगी।

ऐसे करें सोने की शुद्धता की जांच

सरकार की ओर से बनाए गए ऐप BIS Care app से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। यहां पर आप सोने की शुद्धता की जांच के साथ साथ इससे जुड़ी कोई भी शिकायत कर सकते हैं। अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इस ऐप के जरिए तुरंत शिकायत कर सकते हैं।