Follow Us:

अच्छी खबर! दिसम्बर से भारत में बनेंगे सैमसंग के टीवी

भारत के इलेक्ट्रोनिक उद्योग के लिए अच्छी खबरहै। सैमसंग इंडिया ने दोहराया है कि वो दिसंबर से भारत में टीवी प्रोडक्शन प्लांट शुरू करने जा रही है।

आईएन ब्यूरो अपडेटेड October 6, 2020 18:15 IST
Samsung India TV Production
Samsung India TV Production: File Photo

भारत के इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर के लिए अच्छी खबर है। सैमसंग इंडिया अब भारत में ही टीवी प्रोडक्शन शुरू करने जा रही है। सैमसंग के टीवी भारत में ही बनने से रोजगार में इजाफा तो होगा ही साथ में सैमसंग के उत्पाद सस्ते भी होंगे। इससे बाजार की भी बेहतर होने की उम्मीद है। यह भी उम्मीद जताई जा रही है कि सैमसंग के अन्य उत्पाद भी जल्द ही भारत में बनने लगेंगे।

सैमसंग इंडिया दिसंबर से भारत में टीवी सेटों का उत्पादन शुरू कर देगी। उसने सरकार को यह जानकारी दी है। उसने सरकार से यह भी कहा है कि जब तक वह भारत में टीवी का उत्पादन शुरू नहीं कर देती है, उसे टीवी सेट आयात करने की अनुमति चाहिए। सैमसंग सबसे बड़ी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों में से एक है। सैमसंग ने आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री रविशंकर प्रसाद को इस बारे में एक पत्र लिखा है। इसमें कंपनी ने कहा है, “घरेलू टीवी निर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए वॉल्यूम की मौजूदा सीमा बहुत महत्वपूर्ण है।”

सरकार ने चीन से आयात को हतोत्साहित करने और स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देने की अपनी रणनीति के तहत 30 जुलाई को पहली बार 20 वर्षों के लिए आयात की प्रतिबंधित सूची में टेलीविजन सेट को शामिल कर दिया था। कंपनियों को अब टीवी सेट आयात करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता है। सैमसंग ने कहा है कि दिसंबर 2020 तक टीवी विनिर्माण संयंत्र स्थापित कर रहे हैं, हम सुचारू संचालन और व्यापार निरंतरता के लिए अनुरोध करते हैं। इस उद्योग से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि कंपनी ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) और विदेश व्यापार महानिदेशालय को भी इस बारे में लिखा है।

To Top