Coronavirus Treatment: कोरोना से लड़ाई में बड़े कारगर हो सकते हैं दादी-नानी के घरेलू नुस्खे!

Home_Made_Remedy_for_Corona.jpg

photo courtesy Google

कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेहद खतरनाक है। हर दिन कोरोना के लाखों केस सामने आ रहे है। ये महामारी धीरे-धीरे कई लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। कुछ लोगों ने वायरस से बचने के लिए खुद को होम आइसोलेट कर लिया है। आज हम आपको ऐसे कुछ आयुर्वेदिक टिप्स के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप घर पर रहकर भी कोरोना से लड़ सकते है। आयुर्वेद के बारे में खास जानकारी रखने वाले अनुभवी डॉक्टर गिरिधर काजे के एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में कुछ आयुर्वेदिक टिप्स के बारे में बताया, जो कोरोना वायरस से लड़ने में आपकी मदद कर सकती है।

डॉ गिरिधर काजे  दादी-नानी के घरेलू नुस्खों की याद दिलाते हुए कहते हैं कि कोविड से बचने के लिए गर्म पानी बेहद असरदार है।  स्टील के कंटेनर में पीने के पानी को अच्छी तरह से उबालें। आखिर में चार या पांच पेपरमिंट के पत्ते, एक छोटा अदरक का टुकड़ा और लौंग डालें और इसे 3-4 मिनट तक उबलने दें। सुबह एक बार इस पानी के मिश्रण को तैयार करें और इसका सेवन करें। पूरे दिन साधारण पानी पीने के बजाय इस पानी को पीने के लिए इस्तेमाल करें। इसके अलावा, तुलसी के पत्ते का काढ़ा भी  लंग को क्लियर करता है।

लगभग एक लीटर पानी में तुलसी के पत्ते को अच्छी तरह उबाल लें। तुलसी के पत्तों को तब तक उबालें, जब तक एक लीटर पानी, एक चौथाई न हो जाए। अब एक चौथाई पानी के बचे होने पर 4-6दाने काली मिर्च, थोड़ा सा गुड़ और एक चम्मच नींबू रस डालकर इसे तैयार करे। इसे हर्बल चाय के रूप में आप दिन में एक या दो बार भी पी सकते हैं। बुखार के लक्षणों की शुरुआत में केवल कुछ दिनों के लिए इसका सेवन कर सकते है। रोजना सेवन करने नुकसान दायक हो सकता है। इसलिए हफ्ते में एक बार ही इसका सेवन कर सकते हैं।

कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षणों में सर्दी, खांसी सबसे पहले है। इसके लिए अदरक के छोटे टुकड़े, 1/2चम्मच जीरा, 1/2चम्मच हल्दी और एक चम्मच नींबू रस को एक कप पानी में मिलाकर इसका सेवन करना है। सर्दी, खांसी की परेशानी जल्द ही दूर हो जाएगी। छोटे बच्चों के कोरोना वायरस से बचाने के लिए एक चम्मच शहद में दो से तीन बूंद पिपरमेंट ऑयल डाले। ये न केवल बच्चों के लिए, बल्कि बुजुर्ग के लिए भी एक बेहतरीन आयुर्वेदिक घरेलू उपचार है। इन सबके अलावा, नियमित रूप से योग और एक्सरसाइज करे। ताकि इम्युनिटीमजबूत की जा सके। इन टिप्स को फॉलो कर कोरोना वायरस का खतरा कम करे।

डिस्क्लेमर- चिकित्सकीय परामर्श से ही उपचार लें