Omicron के बाद मिला कोरोना का नया वेरिएंट IHU, वैज्ञानिकों ने कहा खतरनाक के साथ तेजी से फैला सकता है संक्रमण

Omicron-के-बाद-मिला-कोरोना-का-नया-वेरिएंट-IHU.webp

Omicron के बाद मिला कोरोना का नया वेरिएंट IHU

कोरोना महामारी ने एक बार फिर से पूरी दुनिया में कोहराम मचाना शुरू कर दिया है। इसके नए वेरिएंट ओमीक्रॉन साउथ अफ्रीका, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, भारत सहित कई देशों में तेजी से फैल रहा है। अभी तक इस वेरिएंट के बारे में पूरी तरह से पता नहीं चला था कि ये कितना खतरनाक है कि अब एक और वेरिएंट ने दुनियाभर की चिंता बढ़ा दी ही। ये नया वेरिएंट फ्रांस में पाया गया है जिसका नाम IHU है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि, ये वेरिएंट ओमीक्रॉन से ज्यादा संक्रामक है।

यह भी पढ़ें- Symptoms of Omicron: शरीर में दिखे ये बदलाव तो हो जाए सावधान- वैज्ञानिकों ने किया अलर्ट

स्‍वास्‍थ्‍य व‍िशेषज्ञों ने इस वेर‍िएंट को कोरोना के तेजी से फैलने वाले ओम‍िक्रॉन वेर‍िएंट से भी संक्रामक बता रहे हैं। कोरोना के नए वेर‍ि‍एंट IHU से संक्रमि‍त होने के अभी तक फ्रांस से 12 मामले सामने आ चुके हैं। नए वैरियंट से संक्रमण के यह सभी मामले मार्सिले के पास से आए हैं। वैज्ञानिकों का कहना है क‍ि नया वैर‍िएंट का संबंध दक्षि‍ण अफ्रीका के कैमरून से है। वैज्ञान‍िकों ने कहा है क‍ि नए वैर‍िएंट से संक्रमण का पहला मामला 10 दिसंबर को सामने आया था। हालांक‍ि डब्ल्यूएचओ ने अभी भी इसे जांच के लिए प्रस्‍तावि‍त नहीं क‍िया है।

यह भी पढ़ें- Alert! शरीर में हो रहा है ऐसा बदलाव तो तुरंत हो जाएं सावधान, हो सकता है Omicron

फ्रांस के institute IHU Mediterranee Infection के वैज्ञान‍िकों ने कोरोना के नए वैर‍िएंट के बारे में पता लगाया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि, नया वैर‍िएंट IHU 46 बार तक म्‍यूटेट होता है। जो कोरोना के सबसे अध‍िक संक्रामक माने जा रहे ओम‍िक्रॉन से अध‍िक है। इस नए वेरिएंट के मिलने के बाद एपिडेमियोलॉजिस्ट एरिक फीगल-डिंग ने एक ट्वीट करते हुए कहा है कि, भविष्य में भी कोरोना के नए वेरिएंट सामने आते रहेंगे, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि वे अधिक खतरनाक होंगे। उन्होंने कहा कि, किसी भी वेरिएँट को मूल वायरस के संबंध में उसका म्यूटेशन खतरनाक बनाता है। यह जब होता है तो चिंता की बात होती है। उन्होंने कहा कि IHU के संबंध में अभी यह देखना है कि वह किस श्रेणी में आता है। इसके बाद इसके बारे में कुछ कहना ठीक होगा।