International Yoga Day से एक दिन पहले US नेशनल साइंस फाउंडेशन ने कहा- भारत द्वारा पूरी दुनिया को दिया गया ये सबसे बड़ा उपहार है

अंतरराष्ट्रीय-योग-दिवस-के-एक-दिन-पहले-ही-America-में-तैयीर-शुरू.webp

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के एक दिन पहले ही America में तैयीर शुरू

पूरी दुनिया में 21जून यानी कल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इसे लेकर दुनिया भर में अभी से तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस मौके पर दुनियाभर में लोग बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं और योग कर भारत की प्रतिभा को और भी ज्यादा बढ़ाते हैं। क्योंकि, योग दिवस की शुरू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया। वहीं, योग दिवस की तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। खासकर अमेरिका में एक हीन पहले इससे जुड़े एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। योग कार्यक्रम को भारतीय दूतावास में आयोजित किया गया।

इस योग कार्यक्रम को आयोजित करने में भारतीय प्रवासियों सहित अमेरिकी संगठनों का भी सहयोग रहा है। इस विशेष कार्यक्रम को लेकर स्थानीय लोगों में काफी उत्साह दिखा। वाशिंगटन मोन्यूमेंट में आयोजित इस कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया। एनएसएफ के निदेशक ने योग को दुनिया का सबसे बड़ा गिफ्ट बताया। तो वहीं भारतीय राजदूत ने कहा कि योग से व्यक्ति का शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण होता है।

वाशिंगटन मोन्यूमेंट में आयोजित योग कार्यक्रम में भारतीय दूतावास की तरफ से डॉ पंचनाथन को अतिथि के रुप में आमंत्रित किया गया था। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21जून) से पहले यहां प्रतिष्ठित वाशिंगटन मोन्यूमेंट पर भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित योग सत्र में सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। अमेरिकी प्रशासन, संसद, उद्योग, राजनयिक कोर, मीडिया और प्रवासी भारतीय सहित विभिन्न क्षेत्रों से लोगों ने शनिवार को आयोजित इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए लोग उत्साहित थे। इसमें शामिल होने के लिए भारी संख्या में लोग वाशिंगटन मोन्यूमेंट पहुचे।

यूएस नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) के निदेशक डॉ सेतुरमण पंचनाथन ने कहा कि योग दुनिया को भारत की तरफ से दिया जाने वाला सबसे बड़ा उपहार है। कई प्रवासियों और अमेरिकी संगठनों के सहयोग से दूतावास द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में डॉ पंचनाथन को सम्मानित अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। एनएसएफ के निदेशक ने कहा कि योग सभी भौगोलिक क्षेत्रों और सीमाओं को एकजुट करने वाली एक मजबूत शक्ति है। दुनिया भर के लोग योग को अपना रहे है।