International Yoga Day: पार्टनर के साथ बढ़ रही दूरी को घटाने के लिए कपल जरूर ट्राई करें ये योगासन

yoga.webp

International Yog Day 2022

कपल गोल की अक्सर चर्चा होती रहती है। आज के समय में महिला और पुरुष दोनों ही काम पर जाते हैं। इसी वजह से उन्हें अपने परिवार के लिए समय ही नहीं मिल पता है। फिर बात चाहे प्रोफेशन की हो या अलग-अलग वर्क टाइम और वीकऑफ की। ऐसे में उनके बीच दूरियां बढ़ती जाती दूरियां अपने साथ मिस-अंडरस्टैंडिंग और झगड़े भी लेकर आती हैं। जो रिश्ते को धीरे-धीरे खोखला कर देती है।अगर आपको भी अपने प्यार भरे रिश्ते में कुछ खटास और अनबन नज़र आ रही है, तो इसे दूर करना ज़रूरी है, ताकि रिश्ते की खाई और न बढ़े।

इसी कड़ी में आज हम बताने वाले हैं अपने रिश्ते को हमेशा खूबसूरत और जवां बनाए रखने के लिए आप कैसे कुछ योगासन को फॉलो करके अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं। जो आपके बीच प्यार बढ़ाने का काम करता है। 21 जून को पूरे विश्व में लोग योग दिवस मना रहे हैं, इस दिन से आप भी अपने रिश्ते को एक मौका दे सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे योगासन बताने जा रहे हैं जो स्वास्थ्य में सुधार करने के साथ रोमांस जगाने का भी काम करते हैं।

क्रॉस लेग्ड:  इस लिस्ट में सबसे पहले हम क्रॉस लेग पोजीशन योगा के बारे में बात करते हैं, जिसे आप अपने साथी के साथ आसानी से कर सकते हैं। अपने पैरों को क्रॉस करके योगा मैट पर बैठ जाएं और एक-दूसरे के घुटनों पर हाथ रखें। इस योगासन को करते समय आपकी कमर बिल्कुल सीधी होनी चाहिए। आप इस पोजीशन में बैठकर एक-दूसरे की आंखों में देख सकते हैं। इस पोजिशन में बैठने से पुराने दर्द, चिंता और तनाव से दूर होते हैं।

ये भी पढ़े: दिल की धड़कनें रुकने से 2हफ्ते पहले ही हो जाती है इंसान की मौत? Experts से जानें- मरने वाले को कैसा महसूस होने लगता है?

ट्विस्टिंग टूगेदर: एक दूसरे के आमने-सामने बैठें पैरों के बीच गैप रखें। अब अपने दोनों हाथों से पार्टनर के अपोजिट हाथों को पकड़ें। यानी एक दूसरे के क्रॉस हाथों को पकड़ें और कमर से अपने शरीर को घुमाएं। यह ट्विस्टिंग पोज़ देखने में रस्सी से मक्खन निकलने सा मालूम पड़ेगा। कमर के लिए यह  योगासन अच्छा है।

लेग रेज: इस वाले योगासन में आप लेटकर अपने बैक के सहारे पार्टनर की तरफ आते हैं, जो आपके पेट पर प्रेशर डालता है। इसमें जब आप अपने हाथ को पार्टनर से टच करते हैं, तो आप एक दूसरे को महसूस कर सकते हैं। वहीं जब आप ऊपर की तरफ उठते हैं तो पार्टनर से आपका आई कॉन्टैक्ट भी बनता है और नजरों ही नजरों में अपने दिल की बात कह देते हैं।

सिटेड कैट काऊ: कपल्स के साथ में योग करने से सिर्फ उनके बीच नजदीकियां ही नहीं बढ़ती बल्कि उनका स्ट्रेस भी कम होता है। योग एक ऐसा माध्यम है, जो आपको तनाव मुक्त बनाता है। जब आप इसे प्रतिदिन करने लगते हैं, तो ये आपको शांत भी बना देता है, जो आपके रिश्ते में मददगार साबित होता है। गुस्सा शांत होने से पार्टनर से आपका लड़ाई-झगड़ा भी कम होने लगता है, जो रिश्ते को मजबूत बनाने का काम करता है।