सावधान: X-ray करवाने से पहले जरूर पढ़ ले यह खबर नहीं तो हो सकते हैं इस घातक बीमारी का शिकार

x-ray.webp

Know about X-Ray

बहुत बार ऐसा होता है जब कोई परेशानी होती है, वह बाहर से नहीं दिखाई देती है। ऐसे में डॉक्टर सबसे पहले एक्स-रे करवाने की सलाह देते हैं। ऐसे में जब हड्डियों में कोई दिक्कत हो, फेफड़ों, सीने, रीढ़, सीने की हड्डी या कहीं और कोई भी दिक्कत होती है, तो डॉक्टर एक्स-रे करवाने के लिए बोलता है। मगर कई बार ऐसा होता है जब एक्स-रे ना करवाने की भी सलाह दी जाती है,  आखिर ऐसा क्यों है, जानें यहां।

X-Ray है नुकसानदायक

वैसे तो एक्स-रे का कोई भी नुकसान नहीं बताया जाता है। परन्तु कुछ उदाहरण हैं, जो इसके खतरे को दर्शते हैं। एक नाम जिसका जिक्र ज़रूरी है, वो है Clarence dally का नाम। इन्होंने थॉमस एडीसन के एक्स-रे लाइट बल्ब पर काम किया था और इनकी मौत की वजह भी एक्स-रे ही बनी थी। इनकी मौत कैंसर से हुई थी। शरीर में कई जगहों पर इन्हें कैंसर हुआ था और कैंसर की वजह के तौर पर एक्स-रे  को माना गया। हेल्थलाइन से हम X-Ray से होने वाले कैंसर के विषय में और जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा एक्स-रे के कुछ और खतरे भी हैं। एक्स-रे मानव भ्रूण के लिए खतरनाक है। गर्भवती महिलाओं को बिल्कुल एक्स-रे नहीं करवाना चाहिए, इसलिए सोनोग्राफी और अल्ट्रासाउंड की पद्धतियों में एक्स-रे का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। एक्स-रे के प्रभाव में आने से पैदा होने वाला बच्चे को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

ये भी पढ़े: पांच, दस या फिर आधा घंटा एक पैर पर कितनी देर खड़े रह सकते हैं? ये टेस्ट बताएगा कितने साल जिंदा रहेंगे आप

X-Ray क्या होता है एक्स-रे

एक्स-रे बॉडी के भीतर किसी  भी बड़ी परेशानी को खोजने और उसका समाधान ढूंढने के लिए मेडिकल साइंस में उपयोग किया जाने वाला एक तरीका है। इसमें शरीर के अधिकतर अंगों को स्कैन करके एक फिल्म में निकाला जाता है और देखा जाता है कि वहां पर क्या समस्या है। ये एक मशीन के द्वारा की जाने वाली प्रक्रिया है। एक्स-रे करवाने के लिए खास कोई तैयारी की ज़रूरत नहीं होती है। साधारण तौर पर जैसी स्थिति में आप हैं उसी स्थिति में एक्स-रे कर दिया जाता है।

क्यों खतरनाक है एक्स-रे

एक्स-रे इलेक्ट्रॉन को उत्सर्जित करते हैं और जब वह इलेक्ट्रॉन हमारे शरीर के टिशूज के संपर्क में आते हैं, तो उनको नुकसान पहुंचाते हैं। ये इलेक्ट्रॉन हमारे डीएनए की जंजीरों को तोड़ सकते हैं, जिसकी वजह से मुमकिन है कि कैंसर का खतरा कुछ बढ़ जाए। हालांकि, सामान्य तौर पर एक्स-रे इतना भी खतरनाक नहीं है, लेकिन फिर भी अनावश्यक रूप से एक्स-रे करवाने से बचना चाहिए।