दूसरी लहर से भी ज्यादा बदतर हो सकती है हालात! अमेरिका में Covid-19 के नए वेरिएंट का ज्यादा खतरा- रिपोर्ट

अमेरिका-में-Covid-19-के-नए-वेरिएंट-का-ज्यादा-खतरा--रिपोर्ट.webp

अमेरिका में Covid-19 के नए वेरिएंट का ज्यादा खतरा- रिपोर्ट

कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन दुनिया में तेजी से अपना पैर पसार रहा है, इसे लेकर अब कई दावे किए जाने लगे हैं कि यह डेल्ट वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक है। इसके साथ ही ये 70गुना ज्यादा तेजी से संक्रमण फैलाता है। WHO ने दुनिया को इस वेरिएंट को लेकर सतर्क रहने के लिए कहा है। वहीं, इस वेरिएंट को लेकर कहा जा रहा है कि, डेल्टा वेरिएंट की तरह ही अमीक्रॉन वेरिएंट भी भारी तबाई मचा सकता है।

यह भी पढ़ें- Joe Biden ने लोगों की दी नए वेरिएंट को लेकर चेतावनी, बोलें- वैक्सीन नहीं लेने पर गंभीर हो सकता है मामला

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिस तरह से डेल्टा वैरिएंट ने अमेरिका में तबाही मचाई थी उसी तरह से ओमिक्रॉन भी कोहराम मचा सकता है। कई बड़ें देशों में इस वेरिएंट के मामले तेजी से आ रहे हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ओमीक्रॉन की सबसे ज्यादा चिंताजनक बात उसका तेजी से प्रसार होना है। इस वेरिएंट की संक्रमण फैलने की रफ्तार अन्य वेरिएंट से कई गुना ज्यादा है। यही इकलौता कारण इसे ज्यादा खतरनाक बनाता है।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान कई देशों के साथ अमेरिका की भी हालत खराब हो गई थी। सिर्फ अमेरिका में एक दिन में रिकॉर्ड तोड़ मैते हुई। पिछले महीने अस्पतालों में कोरोना मरीजों की 45प्रतिशत की वृद्धि हुआ है और इसमें कोरोना के मामलों में 40फिसदी की वृद्धि हुई है। एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने ये चेतावनी तक दे दी है कि अमेरिका में लोग कोविड -19की अगली लहर के लिए बतख बैठे हैं।

यह भी पढ़ें- Covid-19 के नए वेरिएंट को लेकर हो जाएं सतर्क, कर्नाटक में Omicron के 5 और तेलंगाना में मिले 4 नए मरीज

एक कार्डियोलॉजिस्ट और स्क्रिप्स रिसर्च ट्रांसलेशनल इंस्टीट्यूट के संस्थापक डॉ. एरिक टोपोल ने ओमीक्रॉन से लड़ने के लिए बूस्टर शॉट्स की बात कही है। अपने एक बयान में उन्होंने कहा है कि, हम अमेरिकी जनता को इस खतरे से बाहर निकलने के लिए अभी जरूरत से थोड़ा पीछे हैं। उन्होंने कहा कि पूरी तरह से टीकाकरण का मतलब दो नहीं तीन डोज होनी चाहिए। उनके बयान के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के शीर्ष चिकित्सा सलाहकार डॉ. एंथनी पौसी ने भी समर्थ किया है। उन्होंने कहा कि, इसमें कोई संदेह नहीं है कि बूस्टर शॉट टीकाकरण की दोनों डोज के बाद भी जरूरी है। उन्होंने लोगों से बूस्टर शॉट लेने और जिन लोगों ने अभी तक कोरोना टीके की दूसरी खुराक नहीं ली है, उनसे संपूर्ण टीकाकरण कराने का अनुरोध किया।