Follow Us:

RSS प्रमुख मोहन भागवत : भारत ही कर सकता है विश्व का कल्याण

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि भारत ही विश्व का कल्याण कर सकता है।

आईएन ब्यूरो अपडेटेड November 20, 2020 11:18 IST
RSS Chief Mohan Bhagwat
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि विश्व कल्याण का काम केवल भारत ही कर सकता है। हम वसुधैव कुटुंबकम को मानने वाले लोग हैं। आज पर्यावरण का संकट है। इसलिए पर्यावरण को बचाना हम सबकी पहली जिम्मेदारी है। उन्होंने पेड़ लगाने, पानी बचाने और पॉलीथीन हटाने की दिशा में कार्य करने के लिए स्वयंसेवकों को प्रेरित किया।

गाजियाबाद के नेहरू नगर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की बैठक का गुरुवार को समापन हुआ। इस दौरान कोरोना काल की तरह आगे भी सेवा कार्यों को लगातार संचालित करने पर बल दिया गया। पर्यावरण संरक्षण की भी अपील हुई।

भागवत ने कहा कि समाज समरस रहे, यह हिंदू समाज की नितांत आवश्यकता है। वर्तमान में विश्व के साथ-साथ अपना देश भी कोरोना की चपेट में आया है। अब तक संघ ने कोरोना काल में देशवासियों की हर-संभव मदद की है। संघ को इसी तरह भविष्य में भी कार्य करना है।

बैठक में सर कार्यवाह सुरेश जोशी, सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय जी होसबोले, डॉ. कृष्ण गोपाल, डॉ. मनमोहन वैद्य, मुकुंद सहित ब्रज, मेरठ और उत्तराखंड प्रांत के कार्यकारी मंडल के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

To Top