Follow Us:

जिस पार्टी का कार्यालय नेता के घर से चला, वह उसकी निजी पार्टी हो जाती है : नड्डा

नड्डा ने शनिवार को वर्चुअल माध्यम से उत्तराखंड के नए भाजपा कार्यालय का शिलान्यास करते हुए कहा कि अन्य पार्टियां परिवार की पार्टी बन गईं हैं।

आईएन ब्यूरो अपडेटेड October 17, 2020 13:50 IST
The party whose office runs from the leader's house becomes his personal party: Nadda
भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि जिस पार्टी का कार्यालय नेता के घर से चला, वह उसकी निजी पार्टी हो जाती है।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा है कि पार्टी का कार्यालय कार्यकर्ताओं को संस्कार भी देता है। अगर पार्टी का कार्यालय किसी नेता के घर से चलता रहता है तो वह संगठन या पार्टी उस व्यक्ति की निजी हो जाती है। आपने देखा होगा कि अन्य पार्टियां परिवार की पार्टी बन गईं हैं, भाजपा में पार्टी ही परिवार है।

भाजपा अध्यक्ष ने शनिवार को वर्चुअल माध्यम से उत्तराखंड के नए भाजपा कार्यालय का शिलान्यास करते हुए कहा कि आने वाले 50 साल तक यह कार्यालय बहुत ही उपयुक्त बनेगा। कार्यालय हमारे काम को स्थायित्व देता है, एक वातावरण और एक विचार भी देता है।

जेपी नड्डा ने कहा, “घर में भी आप पुस्तक पढ़ सकते हैं, लेकिन कभी आप पार्टी की लाइब्रेरी में पुस्तक पढ़ेंगे तो आप कार्यकर्ता को प्रेरणा देते हैं कि अध्ययन भी पार्टी के कार्यकर्ता और नेता का बहुत बड़ा आयाम है।”

भाजपा अध्यक्ष ने पार्टी और संगठन संचालने के लिए ‘पांच क’ की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता, कार्यक्रम, कोष, कार्यकारणी और कार्यालय का महत्व होता है। नड्डा ने उत्तराखंड की प्रदेश इकाई से कहा, “आपने कार्यकर्ता का निर्माण किया, कार्यक्रमों की झड़ी लगाई, कार्यकारणी के माध्यम से संगठन को एक चालना दी, कोष की भी चिंता की और अब एक भव्य कार्यालय बना रहें है इसके लिए मैं आपको साधुवाद देता हूं।”

राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भाजपा को दूसरे दलों से अलग बताया। उन्होंने कहा कि सभी दल की पार्टियां परिवार बन गई हैं और परिवार में सीमित हो गई हैं। कोई भाई-बहन तो कोई मां-बेटे को बचाने में लगा हुआ है। सभी राजनीतिक दल एक छोटे से परिवार के लिए सीमित होकर रह गए हैं।

To Top