Follow Us:

Covid 19 मास्क और दो गज दूरी के साथ ही होंगे दुर्गा पूजा और दशहरा के कार्यक्रम

महालया-दुर्गा पूजा और दशहरे को ध्यान मे रखते हुए सरकार ने नई एसओपी जारी कर दी है। नई एसओपी को लागू करने की जिम्मेदारी सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजको पर होगी। कलाकारों से लेकर दर्शकों तक सभी को 6 फीट की दूरी और मास्क अनिवार्य होगा।

आईएन ब्यूरो अपडेटेड October 16, 2020 6:26 IST
New SOP for Covid19, Durga Puja and Dashehra
New SOP for Covid19, Durga Puja and Dashehra

दुर्गा पूजा और दशहरा के आयोजनों  पर कोविड 19  (कोरोना ) का साया है। कोरोना के कारण सरकार ने नई मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के बिना किसी कार्यक्रम की अनुमति नहीं होगी।  कलाकारों और उनके साथ मौजूद अन्य लोगों को  कोरोना टेस्ट कराना अनिवार्य होगा। बिना कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट किसी को भी अनुमति नहीं दी जाएगी।  मास्क वाले आगंतुकों और अन्य लोगों का प्रवेश निषिद्ध होगा तथा दर्शकों से केवल 50 प्रतिशत सीट ही भरी जाएंगी। नई एसओपी को लागू कराने की जिम्मेदारी आयोजकों की होगी

मंत्रालय ने कहा कि एसओपी का अनुपालन थिएटर प्रबंधन और कई अन्य संस्थानों को करना होगा। मनोरंजन या क्रिएटिव एजेंसियां, सभागार या कोई खुला स्थान सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए किराए पर लेने वाले लोगों को भी इसका अनुपालन करना होगा। इसमें कहा गया है कि टिकटों के लिए डिजिटल लेनदेन को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। प्रतिबंधित क्षेत्रों में किसी सांस्कृतिक गतिविधि की इजाजत नहीं होगी।

सांस्कृति और धार्मिक कार्यक्रमों के लिए आए ‘सभी बाहरी कलाकारों और लाइटिंग, साउंड, मेकअप, कॉस्ट्यूम आदि मुहैया करने वालों सहित क्रू सदस्यों को एक वैध कोविड-19 नेगेटिव रिपोर्ट मेजबान संस्थान के संबद्ध अधिकारियों के समक्ष पेश करनी होगी। यह जांच कार्यक्रम से सात दिन के अंदर की होनी चाहिए।’ दिशानिर्देशों में दर्शकों के लिए कहा गया है कि मास्क पहनना अनिवार्य होगा और हर वक्त कम से कम छह फुट की शारीरिक दूरी रखनी होगी।

To Top