Follow Us:

विश्व धरोहर सप्ताह: कुतुब मीनार परिसर में फोटो प्रदर्शनी शुरू

प्रदर्शनी में विश्व धरोहर कुतुब मीनार से संबंधित 100 साल पुरानी तस्वीरें लगाई गई हैं। इन तस्वीरों को देखकर लोग अंदाजा लगा सकेंगे कि कुतुब मीनार परिसर के अंदर 100 साल में कितना बदलाव आया है।

आईएएनएस अपडेटेड November 20, 2020 12:45 IST
Exhibition of rare photos, sketches and lithographs at Qutub Minar in Delhi
विश्व धरोहर सप्ताह के तहत कुतुब मीनार परिसर में फोटो प्रदर्शनी शुरू।

World Heritage Week: विश्व धरोहर सप्ताह के मौके कुतुब मीनार परिसर में गुरुवार को फोटो प्रदर्शनी लगाई गई, जो 25 नवंबर तक चलेगी (Photo Exhibition at Qutub Minar)। प्रदर्शनी में विश्व धरोहर कुतुब मीनार से संबंधित 100 साल पुरानी तस्वीरें लगाई गई हैं। इन तस्वीरों को देखकर लोग अंदाजा लगा सकेंगे कि कुतुब मीनार परिसर के अंदर 100 साल में कितना बदलाव आया है। दिल्ली सरकार की कला एवं संस्कृति विभाग की सचिव मनीषा सक्सेना ने इस प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा, “वर्ल्ड हेरिटेज वीक की शुरुआत हो रही है और एएसआई द्वारा दिल्ली के कुतुब मीनार में फोटो एग्जीबिशन का आयोजन किया गया है (Archaeological Survey of India – ASI)। इसमें कुतुब मीनार के बहुत पुराने स्केच और तस्वीरें दर्शाई गई हैं।”

मनीषा ने कहा, “दिल्ली में आने वाले पर्यटक कुतुब मीनार जरूर घूमने आते हैं, तो मुझे लगता है कि दिल्ली के हेरिटेज को और दिल्ली के इस हिस्से को समझने का एक सुनहरा मौका है कि कुतुब मीनार 100 साल पहले कैसा दिखता था।”

उन्होंने कहा, “ये तस्वीरें पुराने कैमरों से किस तरह खींची गई है, एएसआई द्वारा किस तरह प्रिजर्व करके रख गया। इस एग्जीबिशन में बहुत अच्छे से सब कुछ बहुत अच्छे से दर्शाया गया है। हम उम्मीद करते हैं कि दिल्ली के लोग इसे जानने के लिए इस एग्जीबिशन में आएंगे और कुतुब के इतिहास को जरूर देखेंगे।”

हर वर्ष 19 से लेकर 25 नवंबर तक स्मारकों के संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से विश्व धरोहर सप्ताह मनाया जाता है। इस मौके पर कुतुब मीनार परिसर में पर्यटकों को स्मारकों के इतिहास से जुड़ी रोचक जानकारियां मिलती हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) विभाग के अधीन दिल्ली में 174 स्मारक हैं। इनमें से 11 स्मारकों में प्रवेश टिकट के आधार पर मिलता है।

To Top