Follow Us:

ऑस्ट्रेलिया में ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बन सकते हैं विराट कोहली

एक शतक बनाते ही विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी की जमीन पर सर्वाधिक शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे।

आईएन ब्यूरो अपडेटेड November 21, 2020 13:06 IST
Virat Kohli has golden chance to achieve statistical milestone of maximum centuries in australia.
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली। फाइल फोटो

India Vs Australia 2020: भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में ललकारने के लिए तैयार है। दो दिग्गज टीमें आपस में भिड़ेंगी तो रिकॉर्ड टूटेंगे भी और बनेंगे भी। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को ऑस्ट्रेलियाई जमीन काफी रास आती है (India’s Australia tour)। क्रिकेट के सुपरस्टार कोहली का ऑस्ट्रेलिया में एक स्पेशल रिकॉर्ड इंतजार कर रहा है। दरअसल, क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट वनडे, टी-20 और टेस्ट को मिलाकर कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में 9 शतक बनाए हैं (Virat Kohli maximum century record in Australia)। कोहली एक और शतक बना लेते हैं तो मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं की जमीन पर 10 शतक बनाने वाले वो दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे। फिलहाल कोहली इंग्लैंड के जैक हॉब्स के साथ संयुक्त रूप से ऑस्ट्रेलिया में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं। इन दोनों क्रिकेटर ने 9-9 शतक बनाए हैं (Virat Kohli record)।

ये भी पढ़ें- IND Vs AUS: लक्ष्मण ने कहा टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया को हराने का अच्छा मौका

इस बार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विराट कोहली वनडे सीरीज, टी-20 सीरीज और टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेलेंगे। कोहली टेस्ट सीरीज के बाकी मैचों में नहीं खेलेंगे क्योंकि उन्होंने पितृत्व अवकाश लिया है। विराट के पास अपने रिकॉर्ड्स को और विराट बनाने का बेहतरीन मौका है। तीन वनडे, तीन टी-20 और एक टी-20 मैच में से किसी में भी शतक बनाते ही वो ऑस्ट्रेलिया में सर्वाधिक सेंचुरी बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे।

विराट कोहली के पास टेस्ट क्रिकेट में भी इतिहास रचने का मौका है। कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले पिंक बॉल टेस्ट में अगर शतक बना लेते हैं तो वो टेस्ट फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। फिलहाल कोहली मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज हैं। दोनों बल्लेबाजों ने 6-6 शतक टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं की जमीन पर बनाए हैं।

तकनीकी तौर पर देखा जाए तो विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में 11 शतक बनाए हैं। इनमें से एक शतक विराट ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप-2015 में पाकिस्तान के खिलाफ बनाया है। जबकि एक अन्य शतक कोहली ने 2012 में होबार्ट में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था।

To Top