Follow Us:

कृषि / पर्यावरण


करीब 12 लाख मीट्रिक टन सेब की खरीद केंद्रीय खरीद एजेंसी नैफेड द्वारा राज्य के जेकेएचपीएमसी के माध्यम से किसानों से सीधे की जाएगी और डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया जाएगा।


हिमाचल प्रदेश के सुदूर लाहौल घाटी के किसानों ने ठंडी रेगिस्तानी परिस्थितियों में बड़े पैमाने पर बंजर पड़ी जमीन का सदुपयोग करने के उद्देश्य से अब हींग (असाफोटिडा) की खेती को अपनाया है।


खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्रालय की ऑपरेशन ग्रीन्स–‘टॉप टू टोटल’ योजना के तहत यह सब्सिडी सीधे किसान रेल को प्रदान की जाएगी।


वर्तमान में दिल्ली शहर में लगभग 95 प्रतिशत प्रदूषण धूल, निर्माण तथा जैव ईंधन जलने जैसे स्थानीय कारकों की वजह से है और पराली जलने का हिस्सा केवल लगभग 4 प्रतिशत है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) की 75 वीं वर्षगांठ पर स्मारक सिक्का जारी करते हुए कहा कि देश किसानों ने कोरोना के बावजूद पैदावार के और सरकार ने खरीद के सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़े।


दिल्ली-एनसीआर के 47 प्रतिशत लोगों को सर्दी, खांसी या गले में खरास की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जबकि 26 प्रतिशत को आंखों में जलन और 30 प्रतिशत को सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। 


पराली के साथ आप फसल के लिए सर्वाधिक जरूरी पोषक तत्व नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटाश (एन.पी.के.) के साथ अरबों की संख्या में भूमि के मित्र बैक्टीरिया और फफूंद भी जलाने जा रहे हैं। यही नहीं भूसे के रूप में बेजुबान पशुओं का हक भी मार रहे हैं।


प्रशासन ने हिमायत सागर बांध के 17 गेटों में से 13 को खोलने का निर्णय लिया क्योंकि जल स्तर बुधवार को पूर्ण जलाशय स्तर (एफआरएल) तक पहुंच गया।


हैदराबाद और उपनगरीय इलाकों में मंगलवार शाम से हो रही भीषण बारिश के कारण विभिन्न हादसों में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई।


अप्रैल-सितंबर 2020 में 53626.6 करोड़ रुपये का कृषि निर्यात हुआ, जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 37397.3 करोड़ रुपये का निर्यात हुआ था।

To Top