Follow Us:

जीवनशैली


जैविक खेती, पशुपालन से लेकर दूसरी महिलाओं को रोजगार दिलाने वाली निगोहां के भैरमपुर की महिला आर्मी दूसरी पंचायतों के लिए मिसाल बन गई हैं।


उच्च रक्तचाप (Hypertension) के बारे में सबसे खतरनाक चीजों में से एक यह है कि शायद आपको पता ही ना हो कि आपको यह समस्या है। वास्तविकता में जितने लोगों को उच्च रक्तचाप है उनमें से एक तिहाई लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं होता।


बाराबंकी की रहने वाली सुमन देवी ने 11 अन्य महिलाओं के साथ 'मां वैष्णो स्वयं सहायता समूह' शुरू किया था। यह समूह मिर्च और टमाटर उगाकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने में मदद करता है। लॉकडाउन में इस समूह ने खादी मास्क भी बनाया।


मथुरा में प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर ने 'दर्शन' के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया है और केवल 500 भक्तों को ही एक दिन में प्रार्थना करने की अनुमति दी जा रही है।


पुर्तगाली अनुसंधानकर्ताओं ने कोविड -19 अस्पताल के 300 से अधिक रोगियों के एंटीबॉडी स्तर और 200 से अधिक कोविड -19 से उबर चुके स्वयंसेवकों पर जांच की।


लगभग 400 सालों में पहली बार होने जा रहा है कि 7 दिवसीय कुल्लू दशहरा महोत्सव में 250 देवताओं में से केवल 7 देवता ही अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे।


एफएसडीए का लक्ष्य है कि प्रसाद को बनाने के दौरान सभी धार्मिक जगहों में स्वच्छता के मानकों का पालन किया जाए। जिसके लिए प्रसाद बिक्री करने वाले विक्रेताओं को सफाई से बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।


अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार के लिए हर साल किसी ऐसे बच्चे को चुना जाता है जिसने बच्चों के अधिकारों का प्रसार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हो।


हेल्थ इफेक्ट इंस्टीट्यूट (एचईआई) की वार्षिक ग्लोबल एयर 2020 रिपोर्ट के अनुसार, सेहत से जुड़े जोखिमों के बीच मृत्यु के पीछे वायु प्रदूषण अब सबसे बड़ा कारक है।


संजिदा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेटर मीम मोसादेक के साथ शादी की है। संजिदा बांग्लादेश की ओर से 16 वनडे और 54 टी-20 मैच खेली हैं

To Top