Follow Us:

विज्ञान


नासा के एडमिनिस्ट्रेटर जिम ब्रिडेनस्टाइन ने ट्वीट किया, हमने पहली बार सोफिया टेलिस्कोप का इस्तेमाल कर चंद्रमा की उस सतह पर पानी की पुष्टि की है जहां सूरज की किरण पड़ती है।


छात्रों को '360-डिग्री ऑनलाइन कक्षा' प्रदान करने के लिए विकसित पोर्टल 'स्लेट' के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी को पहला कॉपीराइट और ट्रेडमार्क मिला है।


पुर्तगाली अनुसंधानकर्ताओं ने कोविड -19 अस्पताल के 300 से अधिक रोगियों के एंटीबॉडी स्तर और 200 से अधिक कोविड -19 से उबर चुके स्वयंसेवकों पर जांच की।


अमेरिका के स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्री एलेक्स अजार ने कहा कि अमेरिकी नागरिकों को अप्रैल में कोविड-19 की वैक्सीन उपलब्ध होगी।


स्वीडिश पोस्ट एंड टेलीकॉम अथॉरिटी (पीटीएस) ने 5G लाइसेंस में उनको शामिल करने का फैसला किया है, जो चीनी टेक दिग्गज हुवेई और ZTE के उपकरणों के उपयोग पर प्रतिबंध की स्वीडिश सेना की शर्त को पूरा करते हैं।


चांद पर आदम बस्ती होगी। बिल्कुल दिल्ली-मुंबई जैसी। धरती वालों की चांद पर रहने वालों से नोकिया के 4G मोबााइल नेटवर्क से सीधी बात होगी। नासा ने कहा है 2022 तक सब कुछ हो जाएगा। इसे मिशन 2022 कहा जा रहा है।


याहू वेब पर अपने समय का सबसे बड़ा मैसेज बोर्ड सिस्टम रहा है, जो अब अपना सफर इस साल के अंत में खत्म करने जा रहा है।


इसरो के ह्युमन स्पेस फ्लाइट रॉकेट में कई बैकअप सिस्टम होंगे। ये बैक अप सिस्टम अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा की दृष्टि से रखे गये हैं।


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) कक्षा में उपग्रहों को भेजने और अगले मिशन के लिए वापस आने के लिए अमेरिका के स्पेस शटल के समान आरएलवी बनाने का लक्ष्य लेकर चल रहा है।


इमैनुएल शार्पेजी और जेनिफर डाउडना को क्रिस्पर-कैस 9 जेनेटिक सीजर्स के रूप में जानी जाने वाली खोज के लिए यह पुरस्कार दिया गया है।

To Top