CWG 2022 साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया ने विदेशी पहलवानों को पटक कर सोना उठाया, अंशु को मिला सिल्वर

CWG-2022-Indian-Wrestlers-Gold.webp

CWG 2022 Indian Wrestlers Gold

कॉमनवेल्थ खेलों में वेटलिफ्टर्स के बाद पहलवानों ने मैडल बटोरने शुरू कर दिए। पुरुष वर्ग में बजरंग पूनिया और महिला वर्ग में साक्षी मलिक ने अपने प्रतिद्वंदियों को पटक कर सोना। इससे पहले अंशु मलिक को रोमांचक फाइनल में 4-6से हार का सामना करना पड़ा लेकिन वह फिर भी सिल्वर जीतने में कामयाब रही। नाइजेरिया की दिग्गज खिलाड़ी ओडुनायो फोलसाडे ने तीसरी बार कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता। अंशु ने आखिरी दांव पर अपील की लेकिन कामयाब नहीं रही।

भारत के स्टार रेसलर बजरंग पूनिया ने 65किलोग्राम वर्ग में देश के लिए गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने कनाडा के लालकलन मैक्निल को 9-2से हराकर अपने नाम गोल्ड किया। यह उनका इन खेलों में लगातार दूसरा गोल्ड मेडल है। वहीं महिलाओं की 62किलोग्राम वर्ग में भारत की साक्षी मलिक ने गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने कनाडा की एमना गोडिनेज को पटखनी देकर गोल्ड पर कब्जा कर लिया।

उधर टेबल टेनिस में भारत की भविना पटेल पैरा टेबल टेनिस के फाइनल में पहुंच गई हैं। इसी के साथ भारत का एक और मेडल पक्का हो गया है। सेमीफाइनल में भाविना ने इंग्लैंड की सुई बेले को 11-6, 11-6, 11-6से हराया। वहीं मिक्स्ड डबल्स में मनिका बत्रा और साथियान की जोड़ी और शरत कमल और श्रीजा अकुला की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। मनिका ने वीमंस सिंगल्स के ऑस्ट्रेलिया की मिंहयुंग जी को 4-0से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

शरत कमल और श्रीजा अकुला की जोड़ी ने इंग्लैंड की हो टिन टिन और पिचफर्ड लियाम को मात देकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की मैच उन्होंने 11-7, 8-11, 11-8, 11-3, 11-9से अपने नाम किया। टिन टिन औऱ पिचफर्ड की जोड़ी दो बार कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीत चुकी है। भारत के लिहाज से बड़ी जीत है

भारतीय पुरुष टीम ने 4 गुणा 400 मीटर रिले में दमदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया है। हीट 2 में मोहम्मद अनस, नोह निर्मल, मोहम्मद अजमल और अमोज जैकब की चौकड़ी 3:06.97 समय के साथ दूसरे स्थान पर रही।

कुल मिला कर बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ खेलों में आज का दिन भारत के लिए अच्छा रहा। आज के दो गोल्ड मिलाकर कुल आठ गोल्ड आठ सिल्वलर और सात ब्रांज मिलाकर 23 मेडल झोली में डाल लिए हैं। मेडल टैली में भारत छठे नम्बर पर है।