Follow Us:

कुख्यात आतंकी संगठन अल-कायदा के चीफ अल जवाहिरी की मौतः रिपोर्ट

कुख्यात आतंकी संगठन अल-कायदा के सरगना अयमान अल जवाहिरी की मौत की खबर सामने आई है। अरब न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार जवाहिरी की मौत अस्थमा से अफगानिस्तान में हुई।

आईएन ब्यूरो अपडेटेड November 20, 2020 22:49 IST
Al-Qaeda chief Ayman al-Zawahiri may have died in Afghanistan, says report
अरब न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक अल-कायदा प्रमुख अल जवाहिरी की मौत हो गई है। फाइल फोटो

Al Quaeda chief may have died: कुख्यात आतंकी संगठन अल-कायदा के सरगना अयमान अल जवाहिरी की मौत की खबर सामने आई है (Ayman al-Zawahiri)। अरब न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार जवाहिरी की मौत अस्थमा से अफगानिस्तान के गजनी में हुई (Zawahiri died in Ghazni due to asthma)। हालांकि अभी तक अल-कायदा की ओर से अल जवाहिरी की मौत की खबर की पुष्टि नहीं की गई है। जवाहिरी आखिरी बार अमेरिका में हुए  9/11 हमले की बरसी पर वीडियो संदेश में देखा गया था। खबरों के मुताबकि जवाहिरी की मौत आखिरी समय में इलाज नहीं मिल पाने के कारण हुई। दुर्दांत आतंकी ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) की मौत की बाद अल जवाहिरी ने ही अल-कायदा की कमान संभाली थी।

अलकायदा से जुड़े एक सूत्र ने अरब न्यूज को बताया कि 68 वर्षीय आतंकी सरगना जवाहिरी की मौत पिछले हफ्ते ही हो गई है। दमा के चलते उसकी मौत अफगानिस्तान के गजनी में हुई। आखिरी समय में जवाहिरी को इलाज नहीं मिल सका, जिसके कारण उसे जान से हाथ धोना पड़ा।

आतंकी संगठन अल-कायदा के लिए जवाहिरी की मौत एक बड़ा झटका है। कुछ दिन पहले ही अल-कायदा में नंबर-2 अबदुल्ला अहमद अबदुल्ला की मौत की खबर आई थी। खबरों के अनुसार अबदुल्ला को ईरान की राजधानी तेहरान में दो मोटरसाइकिल सवारों ने उसकी बेटी समेत गोलियों से भून दिया था। ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन और अल-कायदा के ताकतवर नेता रहे मोहम्मद अल मसरी की मौत पहले ही हो चुकी है।

To Top