Follow Us:

ट्रंप VS बाइडन: सीधी बहस के बजाय दोनों ने अलग-अलग टाउन हॉल सभाएं कीं

ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन में दूसरी सीधी बहस को लेकर सहमति नहीं बनी और गुरुवार रात को दोनों ने अलग-अलग टाउन हॉल कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।

आईएएनएस अपडेटेड October 16, 2020 16:55 IST
Combo photo shows former Vice President of the United States Joe Biden (L) and sitting President Donald Trump delivering their respective speeches on different occasions. (Xinhua/IANS)
ट्रंप और बाइडन ने सीधी बहस के बजाय अलग-अलग टाउन हॉल सभाएं कीं (फोटो-आईएएनएस)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन में दूसरी बहस करने को लेकर सहमति नहीं बनी और बहस के बजाय दोनों ने एक-दूसरे पर आरोप लगाते हुए दो अलग-अलग टाउन हॉल कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।

दोनों कार्यक्रम गुरुवार रात को हुए। जहां फिलाडेल्फिया में एबीसी न्यूज द्वारा बाइडन के टाउन हॉल कार्यक्रम की मेजबानी की गई थी, वहीं एनबीसी न्यूज द्वारा मियामी में ट्रंप की 60 मिनट की उपस्थिति के साथ टाउनहॉल कार्यक्रम की मेजबानी की गई।

3 नवंबर के चुनाव दिवस से पहले केवल 19 दिन शेष रहने के बीच ट्रंप को अपनी कोविड-19 प्रतिक्रिया और चुनावी दौड़ पर कठिन सवालों का सामना करना पड़ा। जबकि बाइडन को अल्पसंख्यकों को प्रभावित करने वाले विवादास्पद अपराध बिल के लिए समर्थन देने को लेकर सवालों का सामना करना पड़ा।

बाइडन जहां इत्मीनान के साथ जवाब देते दिखाई दिए वहीं ट्रंप का सवालों से जूझते और बचाव करने का चिरपरिचित अंजाद देखने को मिला। दोनों कार्यक्रमों में विदेश नीति पर बात बमुश्किल ही हुई।

गौरतलब है कि कोरोना से संक्रमित हो चुके राष्ट्रपति ट्रंप और बाइडन के बीच 15 अक्टूबर को दूसरी बहस होने वाली थी लेकिन ट्रंप ने वर्चुअल रूप से बहस में भाग लेने से मना कर दिया, जिसकी वजह से ऐसा नहीं हो सका। हालांकि, बाइडन वर्चुअल रूप से बहस करने को लेकर राजी थे।

ट्रंप के घंटे भर के कार्यक्रम में दिलचस्प क्षण तब था जब उन्होंने स्पष्ट रूप से श्वेत वर्चस्ववादियों की निंदा की, जो उन्होंने अपनी पहले की बहसों में स्पष्ट रूप से नहीं किया था।

उन्होंने फिर बाइडन को चुनौती दी कि वह एंटी-फासिस्ट मूवमेंट की निंदा करें, जो हाल के महीनों में पुलिस की बर्बरता और नस्लवाद के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान हिंसा और लूटपाट के पीछे है, जो डेमोक्रेट पार्टी द्वारा समर्थित है।

22 अक्टूबर को ट्रंप और बाइडन के बीच तीसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट निर्धारित है। 3 नवंबर चुनाव दिवस से पहले केवल 19 दिन शेष होने के साथ, लगभग 1.6 करोड़ अमेरिकियों ने पहले ही शुरुआती मतदान में अपने मतपत्र डाल दिए हैं।

To Top