Garlic benefits: Health के लिए जादू है कच्चा लहसुन, सुबह खाली पेट खाने से छू मंतर हो जाएंगी ये बीमारियां

सेहत-के-लिए-जादू-है-कच्चा-लहसुन.webp

सेहत के लिए जादू है कच्चा लहसुन

लहसुन लगभग हर भारतीय किचन में मिल जाएगा। खासकर दाल में तड़का लगाते वक्त लहसुन को जरूर प्रयोग किया जाता है। इसके साथ ही सब्जी से लेकर कई और खाने में प्रयोग किया जाता है। लेकिन, ये छोटा सा दिखने वाला लहसुन कई गंभीर बीमारियों का इलाज है। आयुर्वेद में तो इसके काफी लाभ बताए गए हैं और साथ ही इसका कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई औषधिय गुण छिपे हुए हैं जो हमारी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकते हैं। लहसुन का ज्यादा फायदा सुबह खाली पेट खाने से पहुंचता है। अगर आप सुबह खाली पेट लहसुन को पानी के साथ लेने की आदत डाल लें तो इससे शरीर को कई गुना फायदा पहुंचता है। हालांकि, इसके अधिक सेवन करने से कई तरह के शारीरिक नुकसान भी पहुंच सकते हैं।

सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन खाने के फायदे |Benefits of eating raw garlic

पाचन तंत्र में सुधार

सुबह के समय खाली पेट लहसुन का सेवन पानी के साथ करने से पाचन क्रिया में सुधार होता है और साथ ही पाचन क्रिया मजबूत भी होता है। गैस, ऐंठन और पेट की सूजन से भी राहत मिलती है। इसके साथ ही, पेट दर्द, दस्त, सूजन, आदि को भी दूर करने में काफी मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रखना है तो सुबह खाली पेट पानी के साथ कच्चे लहसुन का सेवन करना शुरू कर दें। इससे ब्लड प्रेशर की परेशानी से बचा जा सकता है। यह प्राकृतिक रुप से रक्त को पतला करके ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है जिससे शरीर में रक्त का प्रवाह सही तरीके से होता है।

टॉक्सिन्स को  निकाले बाहर

लहसुन में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायेदमंद होते हैं। इसी में से एक गुण शरीर को शुद्ध करने में मदद करता है। लगहुसन में सल्फाइड्रल यौगिक होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल शरीर की सफाई करते हैं। इससे रक्त भी शुद्ध होता है।

कच्चे लहसुन खाने के नुकसान |Lahsun ke side effect

जिस तरह से इसके फायदे हैं उसी तरह से नुकसान भी हैं। दरअसल, किसी भी चीज का अधिक सेवन करने से उसका दुष्प्रभाव देखने को मिल सकता है। ऐसे में सीमित मात्रा में ही लहसुन का सेवन करना चाहिए। इसके अधिक सेवन से ब्लोटिंग, पेट फूलना, गैस, पेट खराब, गंदी सांस और शरीर की गंध जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

मुंह से बदबू

लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर के साथ-साथ मुंह से दुर्गंध आने की समस्या भी हो सकती है। एक्सपर्ट की माने तो गर्भवती महिलाओं को लहसुन के पूरक या सप्लीमेंट्स का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा एलर्जी भी हो सकती है और साथ ही मतली उल्टी और हार्ट बर्न की भी समस्या हो सकती है।