गणतंत्र दिवस से पहले हाई अलर्ट पर Delhi Police, राजधानी में जारी किए गए आतंकियों के पोस्टर, सुराग देने पर मिलेगा इनाम

गणतंत्र-दिवस-से-पहले-हाई-अलर्ट-पर-Delhi-Police.webp

गणतंत्र दिवस से पहले हाई अलर्ट पर Delhi Police

गणतंत्र दिवस या फिर स्वतंत्रता दिवस के आते ही राजधानी दिल्ली में आतंकियों का खतरा बढ़ जाता है, जिसकी वजह से पूरी दिल्ली अलर्ट पर रहती है। अब एक बार फिर से राजधानी दिल्ली आतंकियों के निशाने पर है। पिछले 2 महीने से आतंकवाद विरोधी गतिविधियों पर दिल्ली पुलिस और तमाम सुरक्षा एजेंसियां कड़ी नजर रखी हुई हैं। दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस से पहले मंगलवार को कुछ संदिग्ध आतंकियों के फोटो जारी किए हैं।

यह भी पढ़ें- दुल्हन के घर दुल्हा JCB से लेकर पहुंचा बारात, देखें आगे क्या हुआ...

कनॉट प्लेस के हनुमान मंदिर के पास लगाए गए संदिग्ध आतंकियों के पोस्टरों में पुलिस ने उनकी पहचान उजागर करने के साथ ही लोगों से इनके बारे में जानकारी देने की अपील की है। दिल्ली पुलिस ने इनका सुराग देने वालों को इनाम देने की भी घोषणा की है। वहीं, गाजीपुर फूल मंडी में आईईडी बम मिलने के बाद सुरक्षा एजेंसियां और अलर्ट हो गई हैं। माना जा रहा है कि दिल्ली में छिपे कुछ आतंकी या स्लीपर सेल के सदत्य किसी बड़ी आतंकी योजना को अंजाम देने की कोशिश कर सकते हैं। इसको देखते हुए दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस के मद्देनजर सुरक्षा को मजबूत करने और दिल्ली के हॉटस्पॉट्स पर निगरानी के लिए 6 एंट्री पॉइंट्स सहित 30 स्थानों पर एक स्पेशल फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम (चेहरे की पहचान प्रणाली) के साथ सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। इस फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम के पास 50,000 संदिग्ध अपराधियों का डेटाबेस है।

वहीं, परेड देखने के लिए आने वाले लोगों के लिए 6 एंट्री पॉइंट और 16 ब्रिज पर 30 फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम लगाए गए हैं। यहां एंट्री करते हुए चेहरा सिस्टम में दिखाई देगा और अगर एंट्री वाला शख्स संदिग्ध रहा तो सिस्टम पर लाल लाइट दिखाई देगी। इसके साथ ही शहर में नाकाबंदी, वाहनों की जांच, होटलों और गेस्ट हाउसों की जांच और वैरिफिकेशन की जा रही है। इसके अलावा हवाई क्षेत्र की सुरक्षा के लिए काउंटर ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। शहर से बाहर जाने वाले रास्ते पर कड़ी निगरानी की जा रही है।

यह भी पढ़ें- UP Election 2022 'पाकिस्तान' पर बयान देकर इलेक्शन की पिच पर 'हिट विकिट' हो गए अखिलेश यादव!

गणतंत्र दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली में 27 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। इस बात की जानकारी दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने दी। उन्होंने कहा कि, 27 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती के साथ ही आतंक रोधी व्यवस्था को भी और मजबूत किया गया है। उन्होंने कहा कि, दिल्ली हमेशा ही आतंकियों के टारगेट पर रहती है। इसे लेकर हम इस बार भी अलर्ट हैं।