Shruti Sharma जैसा UPSC का टॉपर बनना चाहते हैं तो IGNOU के इस सेंटर में करें तैयारी, आज ही लें एडमीशन

upsc.webp

UPSC सिविल सर्विस की तैयारी

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित सिविल सेवा परीक्षा 2021 का फाइनल रिजल्ट बीते दिनों घोषित कर दिए गए हैं। इस परीक्षा में श्रुति शर्मा ने पहला स्थान हासिल किया है। श्रुति शर्मा उत्तर प्रदेश के बिजौर की रहने वाली है। श्रुति शर्मा सेंट स्टीफंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी की छात्रा रह चुकी हैं। श्रुति शर्मा ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया रेजीडेंशियल कोचिंग एकेडमी से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की। उत्तर प्रदेश के बिजनौर की रहने वाली श्रुति शर्मा ने इतिहास की पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने दो वर्ष तक जामिया आरसीए से तैयारी की।

इस बीच छात्रों के बीच एक बेहद खुश कर देने वाली खबर सामने आ रही है कि अब से  इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) भी अब यूपीएससी की तैयारी करवाएगा। इग्नू का डॉ. आंबेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस की ओर से यूपीएससी की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा की लिखित और इंटरव्यू की तैयारी करवायी जाएगी। इसके लिए उम्मीदवारों से 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यूपीएससी की इस कोचिंग के लिए सीट राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर मिलेगी। राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा से 100 छात्रों को हर वर्ष चयनित किया जाएगा। इसमें से 33 फीसदी सीट महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगी। दाखिले के लिए एक टेस्ट आयोजित होगा। अधिक जानकारी www.ignou.ac.in  या  https://dace.ignouonline.ac.in/ पर देख सकते हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय, केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सहयोग से इग्नू यूपीएससी परीक्षा की मुफ्त कोचिंग शुरू करने जा रहा है। इसका मकसद आर्थिक रूप से कमजोर, एससी वर्ग के छात्रों को यूपीएससी कोचिंग के माध्यम से आगे बढ़ाना है। उम्मीदवार ध्यान दें कि उन्हें इग्नू की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना अनिवार्य है। दाखिला सीट राष्ट्रीय दाखिला प्रवेश परीक्षा की मेरिट से ही मिलेगी।