WWDC 2022: एप्पल ने अपने यूजर्स के लिए खोला पिटारा MacBook Air से लेकर iOS 16, आंखें फटी रह जाएं

iphon.webp

Apple WWDC 2022

अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी एप्पल अपने यूजर्स के लिए नए सॉफ्टवेयर्स, नई डिवाइसेस से लेकर कई सारी चीजें लेकर आता है। इस बीच एप्पल अपने एनुअल वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस को सोमवार की रात को आयोजित किया है, जिसमें उन्होंने अपने कई नए प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी दी है। इस दौरान उन्होंने Cupertino बेस्ड कंपनी ने आईओएस के न्यू वर्जन (IOS 16), मैकओएस और वॉच ओएस प्लेटफॉर्म से पर्दा उठाया है। इसी के साथ न्यू मैकबुक एयर और 13इंच के मैकबुक प्रो को भी लॉन्च किया है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एप्पल प्रोग्राम के दौरान अनाउंस होने वाले ओएस और प्रोडक्ट के बारे में।

IOS 16: एप्पल आईओएस 16का ऐलान कर चुकी है, जो एक लेटेस्ट सॉफ्टवेयर है और यह आईफोन में इस्तेमाल किया जाता है। नए अपडेट में यूजर्स के लिए आने वाला सबसे बड़ा अपडेट लॉक स्क्रीन पर नजर आने वाले कस्टमाइज नोटिफिकेशन और अन्य जानकारी हैं। विजेट्स की मदद से आप एक सिंगल क्लिक से उस ऐप को डायरेक्ट ओपेन कर सकते हैं। आईओएस के इस नए फीचर्स के तहत यूजर्स लॉक स्क्रीन पर डेट और टाइम को देख सकते हैं, साथ ही उनका कलर और फॉन्ट भी कस्टमाइज कर सकते हैं। ऐसे ही स्क्रीन पर नोटिफिकेशन को देख सकते हैं। ऐसे में यूजर्स को बार-बार फोन को ऑन नहीं करना होगा।

वॉचओएस 9: एप्पल ने अपनी स्मार्चवॉच में इस्तेमाल होने वाले वॉच ओएस 9को पेश किया है। इस बार कंपनी ने एक परफेक्ट वॉच ओएस तैयार किया है, ताकि यूजर्स को परेशानी न हो। नए अपटडेट के तहत यूजर्स वॉच पर सिरी का नया इंटरफेस देख सकेंगे।

न्यू मैकबुक एयर: न्यू मैकबुक एयर ने आखिरकार नए अपडेट के साथ दस्तक दे दी है। एप्पल  के इस लेटेस्ट प्रोडक्ट में न्यू एम 2प्रोसेसर चिपसेट को दिया गया है और यह चार कलर वेरियंट में आता है, जो स्पेस ग्रे, स्टारलाइट, मिडनाइट, सिल्वर हैं। इसे ऐप्पल के मेगासेफ और दो थंडरबोल्ट की मदद से चार्ज किया जा सकेगा। एप्पल का कहना है कि यह पुराने मैकबुक एयर की तुलना में 25प्रतिशत हल्क है। इसका वजन 1.2किलोग्राम है।इसमें 13.6इंच का डिस्प्ले दिया गया है। साथ ही यह सिंगल चार्ज पर 18घंटे तक चलने वाली बैटरी बैकअप का दावा करता है। हालांकि कंपनी एम 1चिपसेट के साथ आने वाले मैकबुक एयर को भी सेल करेगी।

मैकओएस वेंटुरा: एप्पल मैकओएस के नए वर्जन की जानकारी दे चुका है, जिसका नाम मैकओएस वेंटुरा होगा। इस वर्जन को एप्पल के सालाना डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस के दौरान लॉन्च किया जा चुका है।