सिर्फ 10 हजार रुपये लगाकर कैसे बनाएं 11 लाख रुपये, वो भी व्हाइट में - कैसे? यहां देखें पूरी कैलकुलेशन

10-हजार-रुपये-से-कमाए-11-लाख-रुपये.webp

10 हजार रुपये से कमाए 11 लाख रुपये

आज के समय में सिर्फ कमाई के भरोसे नहीं बैठ सकते हैं। कबा क्या हो जाए और कहां पैसे की जरूरत पड़ जाए कोई पता नहीं। ऐसे में आपके पास ऐसी कुछ सेविंग्स होनी चाहिए जो आपके ऐसे समय पर काम आ सके। साथ ही भविष्य के लिए भी ये सेविंग्स काफी काम आएंगी। मार्केट में जब आप सेविंग्स के लिए जाएंगे तो आपके सामने कई सारे विकल्प होंगे। इनके अपने अलग-अलग फायदे होंगे, ब्याद दरें होंगी, लोन की सुविधा इत्यादि। ऐसे में आप कनफ्यूज हो जाते हैं कि कौन सा प्लान बेहतर होगा और किसे छोड़ा जाए। ऐसे में यह खबर आपके काम की है, क्योंकि आज हम बात करेंगे एक ऐसे निवेश के बारे में जहां आप को सिर्फ 10 हजार रुपये हर महीने निवेश करना है और सिर्फ 7 सालों में 11 लाख से ज्यादा कमा सकते हैं।

सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) इक्विटी निवेश विकल्पों में से सबसे बेहतर ऑप्शन है। जिनके पास निवेश के लिए एकमुस्त रकम नहीं हैं उनके लिए ये अच्छा विकल्प हैं। इसमें आपको हर महीने छोटी-छोटी रकम जमा करना होता है और एक समय के बार आपके पास मोटी रकम इकट्ठा हो जएगी। इस वक्त इनवेस्को इंडिया डायनेमिक इक्विटी फंड डायरेक्ट प्लान- ग्रोथ ने अपने निवेशकों को चौंका देने वाला रिटर्न दिया है। इस म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) योजना ने पिछले 7 वर्षों में 10,000 रुपये के मंथली एसआईपी को 11.37 लाख रुपये में बदल दिया।

2 जनवरी 2013 की शुरुआत से इनवेस्को Invesco India Dynamic Equity Fund – Direct Plan – Growth ने लगभग 12 फीसदी एनुअलाइज्ड रिटर्न और लगभग 191 फीसदी एब्सलूट रिटर्न दिया है। इस म्यूचुअल फंड योजना ने अपने निवेशकों को अल्फा रिटर्न दिया है। स्कीम ने शुरुआत के बाद से श्रेणी रिटर्न 8.40 फीसदी है। एक रिपोर्ट की माने तो, पिछले साल में इस म्यूचुअल फंड स्कीम ने 2.50 फीसदी सालाना और एब्सलूट रिटर्न दिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अगर कोई निवेशक 3 साल पहले इसमें SIP शुरु किया होगा तो उसका 10 हजार महीने SIP आज 4.09 लाख रुपये हो गया होगा। 5 वर्षों में ये 7.26 लाख रुपये। इसी तरह अगर कोई निवेशक इस म्यूचुअल फंड में हर महीने 10 हजार की SIP शुरू किया होगा तो यह 7 वर्षों में 11.37 लाख रुपये हो गया होता।