7th Pay Commission: महंगाई भत्ते के साथ बढ़ेगा HRA, सैलरी में होगा तगड़ा इजाफा, जानें कितनी बढ़ जाएगी तनख्वाह

7th-Pay-Commission-Central-government-employees.webp

courtesy google

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर खबर है। जल्द ही उनका महंगाई भत्ता बढ़कर 34 फीसदी हो सकता है। महंगाई भत्ते के साथ ही दूसरे अलाउंस भी बढ़ चुके हैं। इन अलाउंस में सबसे अहम और जरूरी अलाउंस हाउस रेंट अलाउंस है। महंगाई भत्ते के 25% क्रॉस होने के साथ ही एचआरए भी रिवाइज हो गया है। सरकार ने जुलाई 2021 में महंगाई भत्ता बढ़ाकर 28 फीसदी किया था। डीए के 25 फीसदी क्रॉस होते ही एचआर भी खुद रिवाइज हो गया। एचआरए की मौजूदा दर 27%, 18% और 9% है। हालांकि, अक्टूबर में सरकार ने महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया है।

यह भी पढ़ें- मुलायम के छोटी बहू को 'हथियार' बनाकर बीजेपी ने लिया अखिलेश से बदला! सपा में फूट से पड़ेगा चुनाव पर असर 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस में रिविजन महंगाई भत्ते के आधार पर हुआ है। सभी कर्मचारियों को बढ़े हुए एचआरए का फायदा मिलने लगा है। शहर की कैटेगरी के हिसाब से 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी की दर से एचआरए दिया जा रहा है। यह बढ़ोतरी डीए के साथ 1 जुलाई 2021 से लागू है। लेकिन, सरकार ने अपने 2015 में जारी एक मेमोरेडम में कहा था कि एचआरए को बढ़ते डीए के साथ समय-समय पर रिवाइज किया जाएगा। एक रिविजन हो चुका है।

यह भी पढ़ें- ईरान के इस चैंपियन बॉक्‍सर को मिलेगी सजा-ए-मौत, जानें क्या है पूरा मामला

हाउस रेंट अलाउंस में भी अगला रिविजन 3% का होगा। अधिकतम मौजूदा दर 27 फीसदी से बढ़कर एचआरए 30 फीसदी हो जाएगा। लेकिन, यह तभी होगा जब महंगाई भत्ता 50% के पार हो जाएगा। मेमोरेडम के मुताबिक,  डीए के 50 फीसदी क्रॉस होने पर एचआरए 30%, 20% और 10% हो जाएगा। हाउस रेंट अलाउंस की कैटेगरी X, Y और Z क्लास शहरों के हिसाब से है। जो केंद्रीय कर्मचारी X कैटेगरी में आते हैं उन्हें 27 फीसदी HRA मिल रहा है, जो 50% DA होने पर 30% हो जाएगा। वहीं, Y Class वालों के लिए यह 18 फीसदी से बढ़कर 20 फीसदी हो जाएगा। Z Class वालों के लिए 9 फीसदी से बढ़कर 10 फीसदी हो जाएगा।