आप भी लाल तरबूज की पहचान करने में हो जाते हैं विफल? तो यहां देखें सबसे आसान तरीका

watermelon.webp

Red watermelon

उत्तर भारत में इन दिनों जबरदस्त गर्मी का प्रकोप जारी। ऐसे में बॉडी को तरोताजा रखने के लिए ज्यादातर लोग तरबूज का सेवन करते हैं। दरअसल, तरबूज के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और यह बॉडी को अंदर से ठंडा रखने का काम भी करता है। स्वाद की बात करें तो तरबूज का टेस्ट मीठा होता है। गर्मियों के दिनों में लोग ठंडे-ठंडे तरबूज में कला नमक डालकर इसका आनन्द लेते है। खैर, स्वाद में ही नहीं बल्कि तरबूज में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं।

बॉडी के लिए बेहद लाभकारी है तरबूज

बताया जाता है, तरबूज में 95%पानी की मात्रा पाई जाती है और ये फल शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होने देता। यही एक मुख्य वजह है कि गर्मी में इसी वजह से लोग तरबूज को खाना पसंद करते हैं। मगर, कई बार ऐसा होता है जब ये मीठा नहीं निकलता और सारा मजा किरकिरा कर देता है। तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे ट्रिक्स जिससे की आप लाल और मीठा तरबूज का चयन कर सकेंगी।

ऐसे करें मीठे और लाल तरबूज की पहचान...

पीला हो- कई सारे लोग बिलकुल हरा तरबूज खरीद लेते हैं, जबकि हल्का पीला तरबूज अवश्य मीठा होता है और अंदर से लाल भी होता है। ध्यान रहे तरबूज के नीचे जितना बड़ा पीला दाग होगा वो उतना ही मीठा होगा।

हल्का सा ठोंक कर देखें- तरबूज खरीदे समय उसे एक हाथ में उठाकर दूसरे हाथ से थोड़ा ठोक कर दखें। यदि तरबूज मीठा हुआ तो ढक-ढक आवाज आएगी और मीठा नहीं हुआ तो कुछ नहीं होगा।

कटा-फटा चेक कर लें-  तरबूज लेते हुए सबसे पहले यह देखें कि इसमें कहीं छेद या ये कटा-फटा नहीं होना चाहिए। दरअसल, तरबूज को जल्दी उगाने के लिए इनमें लोग हार्मोनल इंजेक्शन लगा देते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक होता है।

वजन देखें - जितना भारी तरबूज होगा वो स्वाद में बिलकुल बेकार होगा। वहीं अगर तरबूज वजन में हल्का लगता है तो ये स्वाद में अच्छा होता है।

शेप देख लें- वैसे तो अंडे के आकार के तरबूज ही सबसे ज्यादा मीठे निकलते हैं, जबकि दूसरे आकार के तरबूज कच्चे निकल जाते हैं इसलिए हमेशा ओवल शेप वाला तरबूज ही खरीदें।