क्या वाकई नींबू पानी Weight Loss करने में है मददगार? जाने इसकी असली सच्चाई

water.webp

Burn Belly Fat with Lemon Water

तपती गर्मी का कहर जारी है। ऐसे में शरीर को ठंडा रखने के लिए गर्मियों के दिनों में नींबू  पानी की बात न हो, भला ऐसा कैसे होगा। हम और आप में से ज्यादातर लोग नींबू पानी के बड़े शौकीन होते हैं और गर्मियों में तो इसका सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है। वैसे ये एक ऐसी ड्रिंक है जिसे गर्मियों के दिनों में बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है। इसके अलावा ये बाजारों में ठेलों पर आसानी से मिल जाता है, कई लोग नींबू के रस को सोडा वॉटर के साथ भी पीने का शौक रखते हैं।

क्या नींबू पानी से घटेगा वजन ?

आमतौर पर ऐसा सुनने को मिलता है कि नींबू पानी नियमित रूप से पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है।वहीं इस बात पर हेल्थ एक्सपर्ट्स भी काफी जोर देते हैं कि सुबह-सवेरे एक ग्लास नींबू पानी पीने से पेट की चर्बी कम हो जाती है, कई लोग इस ड्रिंक में शहद भी मिलाते हैं जिससे बेहतर नतीजे आएं, लेकिन क्या नींबू पानी से सचमुच में वजन कम होता है?

नींबू पानी पीने के लाभ 

नींबू में साइट्रिक एसिड, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी-6, पेक्टिन और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इससे डाइडेशन बेहतर होता है साथ ही फ्री रेडिकल्स से हमारा बचाव हो जाता है। नींबू में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिससे दिल की सेहत बेहतर रहती है और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। नींबू पानी पाने से पेट और कमर के आसपास जमी हुई चर्बी घटने लगती है, यानी आपका वजन तेजी से कम होता है।

बता दें, नींबू में पेक्टिन नाम का पदार्थ पाया जाता है जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है, इसको पीने के बाद ऑयली फूड खाने की भी ख्वाहिश कम हो जाती है। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड्स मेटाबोलिज्म के जरिए बूस्ट करता और साथ ही बॉडी डिटॉक्स भी हो जाती है। नींबू में पोटैशियम से बॉजी हाइड्रेट रहती है साथ ही ब्लड प्रेशर कम करने में भी मदद मिलती है।

ऐसे बनाए नींबू पानी

यदि आप नींबू का असर आपकी पेट की चर्बी पर ज्यादा हो, तो इसके लिए एक ग्लास गुनगुने पानी में एक छोटा नींबू निचोड़ दें। अब इसमें काला नमक और जीरा पाउजर मिलाकर पी जाएं। अगर सुबह उठकर हल्के गर्म पानी एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करेंगे तो वजन तेजी से कम होगा।