क्या आप भी उन्हीं में से एक हैं जो 9 घंटे एक ही पोश्चर में बैठकर करते हैं काम? तो हो जाइये सावधान इससे बढ़ता है मौत का खतरा

office.webp

Long sitting hours

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग एक ही जगह अपने कई-कई घंटे निकल देते हैं। क्योंकि लोग कई घंटे लगातार लैपटॉप या कंप्यूटर के आगे बैठकर ऑफिस का काम करते हैं। लेकिन आपको बता दें, ऐसा करना सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। हाल ही में इससे जुड़ी एक रिसर्च सामने आई है, जिसके मुताबिक यदि व्यक्ति 9.5घंटे से ज्यादा लैपटॉप के आगे बैठता है तो ऐसा करने से मौत का खतरा बढ़ सकता है। तो ऐसे में सबसे पहले लोगों को बैठने का सही तरीका पता होना चाहिए। तो आइये आपको बताते हैं आज हम बैठने का आखिर सही तरीका क्या है।

बैठने का सही तरीका

-अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग झुकी हुई गर्दन, झुके हुए कंधे और घुमावदार रीढ़ करके बैठते हैं। लेकिन बता दें कि यह बैठने का सही तरीका नहीं है। लंबे समय तक ऐसे बैठने से व्यक्ति का पोश्चर बिगड़ सकता है। ऐसे में व्यक्ति को सही तरीके से बैठने के लिए अपनी कुर्सी और टेस्ट दोनों की ऊंचाई का ध्यान रखना चाहिए।

-व्यक्ति को लगातार बैठने से भी बचना चाहिए। बता दें कि लगातार बैठने के कारण हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, मौत की संभावना बढ़ सकती है। ऐसे में हर 30मिनट के बाद स्क्रीन के सामने बैठने से बचें।

-काम के दौरान बीच-बीच में हर 15 मिनट पर वॉक करने से न केवल मसल्स स्ट्रेस दूर होगा बल्कि व्यक्ति को कूल्हे, कमर, कंधे आदि में तनाव भी महसूस नहीं होगा। बता दें कि हर 15 मिनट पर वॉक करने से ब्लड सरकुलेशन भी बेहतर रहता है।