इस देश में मिला कोरोना का नया वेरिएंट, डेल्टा से भी ज्यादा मचा सकता है कोहराम

इस-देश-में-मिला-कोरोना-का-नया-वेरिएंट.webp

इस देश में मिला कोरोना का नया वेरिएंट

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में जमकर कोहराम मचाया। पहली और दुसरी लहर ने तो दुनिया के अर्थव्यवस्था की कमर ही तोड़ कर रख दी। हालांकि, तीसरी लहर में ज्यादा फर्क नहीं पड़ा लेकिन, फिर भी कई देशों में हालत गंभीर बन गए थे। अब धीरे-धीरे कोरोना के मामलों में एक बार फिर से तेजी आनी शुरू हो गई है। चीन में तो इस वक्त कोरोना के नए मामलों से हाल बुरा है। अब इसके नए वेरिएंट का मामला सामने आया है जिसके बाद दुनिया दहशत में है।

ओमिक्रोन मामलों में कमी आने के बाद अभी हालात ठीक ही हुए थे कि, इजरायल में नया वेरिएंट बाया गया है। इजरायल ने दावा किया है कि, एक नए वेरिएंट से लोग संक्रमित हो रहे हैं। देश के स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को कहा कि, दूसरे देश से इजरायल पहुंचे दो यात्री नए कोरोना वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं। गालांकि, WHO ने अबतक इसपर कोई बात नहीं की है।

खबरों की माने तो, यह नया स्ट्रेन ओमिक्रोन के दो सब वेरिएंट का मिलाजुला रूप है। यह बीए 1 और बीए 2 से मिलकर बना है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि दुनियाभर में यह नया वेरिएंट अभी वैज्ञानिकों के लिए अनजान है। इस वेरिएंट से संक्रमित होने पर लोगों को हल्का बुखार आता है। इसके अलावा सिरदर्द होता है। इस वेरिएंट से संक्रित होने पर कीसी खास ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है। इस वेरिएंट का अब तक कोई नाम नहीं दिया गया है। इस वेरिएंट के लक्षण में मांस पेशियों में ऐंठन भी शामिल है।

इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि अभी स्पष्ट रूप से पता नहीं चला है कि इस वेरिएंट की उत्पत्ति कहां से हुई है। हालांकि इसकी उत्पत्ति इजरायल से भी हो सकती है। हो सकता है कि विमान में बैठे अन्य यात्री भी संक्रमित हों। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि इस वेरिएंट के बारे में अभी ऐसी कोई बात सामने नहीं आई है जिससे चिंता की जाए।