आपकी भी शादीशुदा लाइफ हो गई बोरिंग तो 'Love Hormones' बूस्‍ट करने वाली इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल

lovelife.webp

Oxytocin Hormone

ऑक्सीटोसिन को 'लव हॉर्मोन' से भी जाना जाता है। दरअसल, बॉडी में इसकी मौजूदगी के कारण आपके अंदर प्यार करने, फिजिकल रिलेशन बनाने, गले लगाने और रिलेशनशिप स्ट्रांग रखने की ख्वाहिश बरकरार रहती है। ऐसे में अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपकी भी लव की फीलिंग थोड़ी ज्यादा बढ़ जाए तो इसके लिए कुछ खास चीजें खाई जा सकती हैं। मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव  ने बताया कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जो ऑक्सीटोसिन को बढ़ाने का काम करते हैं।

क्या होता है ऑक्सीटोसिन?

दरअसल, ऑक्सीटोसिन एक प्रकार का हार्मोन है। यह एक न्यूरोट्रांसमीटर की तरह कार्य करता है। ऑक्सीटोसिन प्रजनन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जहां महिलाओं में यह कार्य क्षमता बढ़ाने और स्तनपान कराने में सहयोगी है। वहीं पुरुषों में स्पर्म को रिलीज करने में मददगार है। ऑक्सीटोसिन हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला हार्मोन है। इसका निर्माण हाइपोथैलेमस द्वारा होता है। जो कि पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा रिलीज होता है।

केला: चिंता विकारों जैसे कई मनोरोग स्थितियों से बचने के लिए केला अच्छा खाद्य पदार्थ माना जाता है। केले में मौजूद मैग्नीशियम ऑक्सीटोसिन को रिलीज करने में भी मदद करता है।

संतरे का जूस: इस फल के जूस में विटामिन सी की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है और इसकी एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज हमारे शरीर के अंदर पॉजिटिव असर करती है। इससे माइंड कूल हो जाता है और प्यार करने की चाहत बढ़ जाती है।

डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो हाइपोथैलेमस से ऑक्सीटोसिन हार्मोन को बाहर निकालने में मदद करता है। लव हार्मोन यानि ऑक्सीटोसिन के लेवल को बढ़ाने के लिए डार्क चॉकलेट खाना बेहद सेहतमंद होता है। 

चिया सीड्स: इन बीजों के सेवन से आपके इमोशन्स एक्साइट हो जाते हैं और आप अपने पार्टनर को खुलकर अपने जज्बात बयां कर पाते हैं। इसे कई चीजों में मिलाकर खाया जाता है, आप चाहें तो इसका सेवन पाने में भिगोकर भी कर सकते हैं।

ब्रोकली: हरी सब्जियों में ब्रोकली को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ये विटामिंस का रिच सोर्स है, इसे खाने से बॉडी को एनर्जी मिलती है और ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन भी बढ़ जाता है।