Diabetes Tips: डायबिटीज रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये 5 हर्बल चाय, मिलेंगे कई गजब के फायदे?

teaaa.webp

हर्बल चाय से करे शुगर कंट्रोल

आज कल की बदलती जीवनशैली में शायद ही ऐसा कोई घर बाकी हो जहां बीमारी ने अपने पैर नहीं पसार रखें हो। छोटी हो या फिर बड़ी कोई न कोई एक बीमारी  हर घर में जरूर देखने को मिल जाती है। ऐसे में फिलहाल डायबिटीज एक बेहद आम बीमारी होती जा रही हैं। हालंकि, ध्यान रहे इसे हलके में लेने की बड़ी भूल आप न ही करें तो आपके लिए बेहतर होगा। आजकल के समय में हर दूसरा व्यक्ति इस बीमारी से जूझ रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह है हमारा बिगड़ता हुआ लाइफस्टाइल। ना ठीक से खाना, नाही सही भोजन का सेवन करना, ये सभी चीज़ें हमें बीमारियों की ओर ले जा रही हैं।

खैर, डायबिटीज में मीठी चाय का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इससे बॉडी का ब्लड शुगर लेवल हाई हो सकता है। यदि आप अपनी बॉडी में से ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ-साथ चाय का स्वाद लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए कुछ असरदार हर्बल टी का सेवन करें। जी हां, नैचुरल तरीकों से तैयार हर्बल टी स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाजबाव हो सकता है। साथ ही इन हर्बल टी से आपकी सेहत को नुकसान पहुंचने का खतरा भी कम रहता है। तो आइये आज इस लेख के जरिये हम आपको कुछ खास हर्बल टी के बारे में बताएंगे, जिससे आपके शरीर का वजन कम हो सकता है। साथ ही डायबिटीज भी कंट्रोल हो सकती है।

डायबिटीज से जूझ रहे लोग पी सकते हैं ये हर्बल टी

एलोवेरा चाय: मधुमेह से छुटकारा पाने के लिए  लिए एलोवेरा टी का सेवन बेहद लाभकारी माना जाता है। इसमें मौजूद गुण शुगर लेवल की रोकथाम करने में काफी मददगार साबित होते हैं । खासतौर पर सुबह खाली पेट इस चाय का सेवन करने से आपके शरीर को काफी लाभ हो सकते हैं।

गुलहड़ चाय: गुलहड़ के फूलों से तैयार चाय शुगर कंट्रोल के लिए फायदेमंद मानी जाती है। यही नहीं   इस चाय के नियमित रूप से सेवन से बालों की ग्रोथ को भी बेहतर किया जा सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-डायबिटीक गुणों से भरपूर होता है, जो डायबिटीज कंट्रोल कर सकता है।

दालचीनी की चाय: डायबिटीज ग्रस्त लोग दालचीनी से बनी चाय का सेवन कर कुछ ही दिनों में अपना शुगर पर काबू पा सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में प्रभावी है।

नींबू की चाय: सुबह के समय खाली पेट नींबू से बनी ब्लैक टी का सेवन करने से आपके शरीर का ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। इसके साथ ही डायबिटीज में होने वाली समस्याओं को दूर कर सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि आपको इस चाय में चीनी का इस्तेमाल नहीं करना है। अगर आप चाय में चीनी डालते हैं, तो डायबिटीज में यह नुकसानदेय हो सकता है।