Vastu Shastra: घर में अचानक कांच का टूटना देता हैं ये संकेत, जाने इससे जुड़े शुभ और अशुभ परिणाम

kanch1.webp

शीशा टूटने के लिए वास्तु शास्त्र

वास्तु शास्त्र में घर से जुड़ी हर एक चीज के बारे में बताया गया है। वास्तु के मुताबिक घर पर रखी इन चीजों के होने या नहीं होने का खास महत्व हैं, जिसका प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है। हांलाकि कई बार कुछ चीजें विज्ञान से भी जुड़ी होती है। ऐसे में बात करें शुभ-अशुभ संकेतों की तो आप और हम सभी बचपन से ही इन बातों को सुनते आए हैं। जैसे बिल्ली का रोना, छत पर कौए कांव-कांव करना, कुत्ते का रोना,सपने में सांप देखना या फिर बिल्ली का रास्ता काटना। ऐसी एक नहीं बल्कि कई संकते हैं, जो शुभ-अशुभ मान्यताओं से जुडे हुए हैं। इन्हीं में से एक हैं कांच का टूटना।  तो इसी कड़ी में आज आपको बताते हैं कांच का टूटना शुभ होता है या अशुभ।

कांच का टूटना शुभ या अशुभ?

कांच टूटने को लेकर लोगों के मन में अलग-अलग राय बनी हुई है। कुछ लोग यह बात मानते हैं कि शुभ मौके पर कांच, आईना या शीशे की कोई वस्तु टूट जाए तो वो बहुत बड़ा अपशगुन होता है। जबकि कुछ लोगों का यह मानना हैं कि कांच का टूटना शुभ होता है और किसी अच्छी सूचना का संकेत देता है। अब आपको बता दें, वास्तु के अनुसार भी कांच का टूटना शुभ माना गया है। लेकिन वास्तु शास्त्र में कांच टूटने के बारे में बताया गया है कि, कांच तभी टूटते हैं जब आप पर कोई विपत्ति आने वाली होती है। मतलब आप पर आने वाली विपत्ति को कांच खुद पर ले लेता है और वह टूट जाता है जिससे आप पर आने वाली विपत्ति टल जाती है।

कांच टूट जाने पर तुरंत फेक दें

वास्तु के अनुसार कांच टूटने के बाद उसे तुरंत घर से बाहर फेंक देना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि कांच टूटने का अर्थ है हमारे ऊपर आने वाली विपत्तियों का टूटना। ऐसे में जितनी जल्दी हो सके टूटे हुए कांच को घर के बाहर निकाल दें।

कांच टूटना इन मामलों में शुभ

यदि घर पर लगी खिड़की-दरवाजे की कांच टूट जाए या उसमें दरार आ जाए तो यह अपशकुन नहीं माना जाता बल्कि ये शुभ होता है। ऐसी घटना इस बात का संकेत देती है आपको शुभ समाचार मिल सकता है या फिर धन का आगमन हो सकता है।