Pakora Recipe: बारिश के मौसम में चाय के साथ उठाए प्याज के पकोड़े का आनंद, फटाफट नोट कर लें रेसिपी

pakode.webp

प्याज के पकोड़े रेसिपी

मॉनसून का मौसम होता ही ऐसा है जो गर्मी से राहत दिलाकर कुछ-कुछ अच्छा खाने को मजबूर कर देता है। वैसे बारिश के मौसम में गर्मागर्म चाय के साथ पकोड़े खाने का मजा ही कुछ और होता है। मॉनसून के मौसम में सबसे पहले कोई चीज दिमाग में आती है तो वो है गर्म और कुरकुरे पकोड़े। आप चाहे तो इस सुहावने मौसम को एन्जॉय करने के लिए आलू प्याज के पकोड़े  बना सकते हैं। ये उत्तर भारत का एक लोकप्रिय स्नैक है और इन्हें आप झटपट बना सकते हैं। आप भी अगर बारिश के मौसम में प्याज के पकोड़ों का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी आपके काम आ सकती है।  इस रेसिपी की मदद से आप मिनटों में ही स्वादिष्ट पकोड़े तैयार कर सकते हैं।

प्याज के पकोड़े बनाने के लिए सामग्री

बेसन – डेढ़ कप

चावल का आटा – 1/4कप

प्याज – 3-4

हरी मिर्च कटी – 3-4

जीरी पाउडर – 1/4टी स्पन

लाल मिर्च पाउडर – 1टी स्पून

हल्दी – 1/4टी स्पून

अदरक पेस्ट – 1टी स्पून

धनिया पत्ती – 2टेबलस्पून

अजवाइन – 1/4टी स्पून

कढ़ी पत्ते – 8-10

तेल – तलने के लिए

नमक – स्वादानुसार

प्याज के पकोड़े बनाने की विधि

प्याज के पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को छीलकर उसके पतले स्लाइस करें, फिर एक समान मोटाई में इन्हें काटें जिससे तलने में आसानी हो।  इसके बाद हरी मिर्च और हरा धनिया काट लें। अब एक बड़ी मिक्सिंग बाउल लें औऱ उसमें कटे हुए प्याज डाल दें।  इसके बाद बाउल में कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, अजवाइन, हल्दी, अदरक पेस्ट और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें।  जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें अपने मनपसंद आकार के प्याज के मिश्रण के पकोड़े बनाकर डालें। कड़ाही में उतने ही प्याज के पकोड़े बनाकर डालें जिन्हें आसानी से पलट-पलट कर तल सकें। ज्यादा मात्रा में पकोड़े डालने पर उनके ठीक से फ्राई ना होने का रिस्क रहता है।  पकोड़ों को मीडियम आंच में तब तक तलें जब तक उनका रंग सुनहरा न हो जाए। इसके बाद प्याज के पकोड़े प्लेट में निकाल लें।  इसी तरह सारे पकोड़े बना लें। अब चाय के साथ प्लेट में गर्मागर्म पकोड़े सर्व करने के लिए तैयार हैं।