अगर इस सरकारी Bank में है खाता तो पढ़ ले ये खबर- 1 दिसंबर से होने जा रहा है बड़ा बदलाव

1-दिसंबर-से-होने-वाले-हैं-कई-बड़े-बदलाव.webp

1 दिसंबर से होने वाले हैं कई बड़े बदलाव

1 दिसंबर को कई चीजों में बड़ा बदलाव देखनो को मिलने वाला है, जिसके बारे में आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि आपपर इसका क्या असर पड़ेगा। क्योंकि, इन नियमों के बदलाव के बाद आपके जीवन पर असर पड़ने वाला है। बैंक से लेकर ईफीएफओ तक में कई बड़े बदलाव होने वाले हैं। आईए जानते हैं उन 4 बड़े बदलाव के बारे में जो 1 दिसंबर से लागू हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें- मोटी कमाई करनी है तो शुरू कर दें ये Business- Dhoni भी हर महीनें कमाते हैं लाखों रुपए

PNB बैंक

पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारकों को यह किसी बड़े झटके से कम नहीं होगा। क्योंकि PNB बैंक ने बचत खातों के लिए ब्याज दरों में बदलाव का फैसला किया है। बैंक 1 दिसंबर 2021 से ब्याज दरों में कटौती करने जा रही है। बैंक ने बचत खाते पर ब्याज दर को 2.90 फिसदी प्रति वर्ष से घटाकर 2.80% करने का निर्णय लिया है। इसका असर पुराने और नए दोनों ही ग्राहकों पर पड़ेगा। इसके साथ ही सेविंग अकाउंट में 10 लाख रुपए से कम बैलेंस पर ब्याज दर 2.80 फीसदी सालाना होगी। और 10 लाख से अधिक पर ब्याज दर 2.85 फीसदी सालाना होगी।

माचिस हो जाएगी महंगी

एक दिसंबर से माचिस की कीमतों में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इसके बाद से माचिस की मौजूदा कीमत एक रूपए से बढ़कर 2 रुपए हो जाएगी। इसमें 1 साल के अंतराल के बाद बढ़ोतरी हो रही है। कच्चे माल की कीमत में वृद्धि और बाद में उत्पादन लागत में वृद्धि के चलते माचिस की कीमत में 100 फिसदी की बढ़ोतरी की जा रही है।

UAN-आधार लिंक न होने पर क्या होगा

अगर आपने EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) के यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को अपने आधार कार्ड (आधार कार्ड नंबर) से लिंक नहीं किया है, तो इसे 30 नवंबर तक कर लें। क्योंकि, ऐसा नहीं करने पर कंपनी की ओर से आपके खाते में किया जाने वाला योगदान बंद हो जाएगा। इसके साथ ही कर्मचारी भविष्य निधि से पैसे निकालने में काफी परेशानी होगा।

यह भी पढ़ें- Adani Vs Ambani: गौतम अडानी के सर से अमीरी की ताज छीन फिर एशिया के सबसे बड़े रईस बने मुकेश अंबानी

SBI क्रेडिट कार्ड से ट्रांजेक्शन हो जाएगा महंगा

जो लोग SBI क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने हैं उकने लिए भी बड़ा झटका है। SBI क्रेडिट कार्ड ने अपने ग्राहकों को ईमेल में सूचित किया है कि 1 दिसंबर 2021 से सभी EMI खरीद लेनदेन पर 99 रुपए की प्रोसेसिंग फीस और टैक्स लगाया जाएगा। कंपनी रिटेल आउटलेट्स और Amazon और Flipkart जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर किए गए सभी ईएमआई ट्रांजैक्शन के लिए प्रोसेसिंग फीस चार्ज करेगी। ये शुल्क खरीदारी को ईएमआई में बदलने पर लगने वाले ब्याज शुल्क के अतिरिक्त है।