Amitabh Bachchan की 'DON' ने पूरे किए 44साल, फिल्म के इन रोचक तथ्यों से शायद अनजान होंगे आप

amitabh.webp

Amitabh 44 years of Don

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन पिछले 5दशक से बॉलीवुड में एक्टिव हैं। अपनी दमदार एक्टिंग से बॉलीवुड इंडस्ट्री पर राज कर रहे अमिताभ बच्चन आज भी अपनी फिल्मों के जरिये सक्रिय हैं। उम्र के इस पड़ाव में भी बिग बी की एक्टिंग में जरा भी कमी नहीं देखने को मिली है।  गुरुवार को बॉलीवुड 'शहंशाह' अमिताभ बच्चन की क्लासिक फिल्म डॉन ने 44साल पूरे कर लिए।

अब आप सोच रहे होंगे ऐसा भी क्या था ? तो आपको बता दें, यही वो दिन था जब उनकी सुपरहिट फिल्म DON सिनेमाघरों पर रिलीज हुई थी। 12मई 1978को रिलीज हुई इस फिल्म ने अमिताभ बच्चन को इंडस्ट्री का डॉन बना दिया था। खास बात बिग बी आज भी डॉन की तरह ही काम करते हैं, वो कभी थमे नहीं है, उन्होंने लगातार काम किया जो वह आज भी कर रहे हैं और उन्होंने बता दिया उम्र सिर्फ एक आंकड़ा है जो आपके दिन बताता है।

50से अधिक वर्षों के अपने अभिनय करियर अमिताभ बच्चन ने यूं तो कई ब्लॉकबस्टर्स फिल्में-जंजीर, नमक हराम, दीवार, चुपके चुपके, शोले, कुली, कभी खुशी कभी गम, लक्ष्य, बंटी और बबली, सरकार, भूतनाथ आदि की। लेकिन फिल्म डॉन से अभिनेता ने एक खास मुकाम हासिल किया। साथ ही यह फिल्म अपने समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बन गई थी और आजतक भी फिल्म दर्शकों के दिलों पर राज करती है। तो आइये इस खास मौके पर जानते हैं बच्चन क्लासिक के बारे में कुछ रोचक तथ्य।

1. 'खाइके पान बनारसवाला' डायलॉग डॉन के लिए नहीं लिखा गया था

इस फिल्म में 'खाइके पान बनारसवाला गाना' सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। आज भी इस गाने की धुन सुनते ही लोग थिरकने लगते हैं। पहली बार में फिल्म का हिस्सा नहीं था। इस बात का खुलासा अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में किया। महानायक ने बताया था कि माधुर्य थोड़ा पीछे की ओर था और डॉन के लिए नहीं बनाया गया था। बहरहाल, यह मनोज कुमार ही थे जिन्होंने कठोर कट के बाद आखिरी भाग में गाना जोड़ने का प्रस्ताव रखा था।

2. अमिताभ को बेटे से मिली प्रेरणा

शुरुआत में अमिताभ बच्चन ने अपने बेटे अभिषेक के कदमों से प्रेरणा ली। इस दौरान उन्होंने रचनात्मक नवाचार के बारे में बात की। 'माधुर्य में एक नृत्य चाल है ... वह अभिषेक का डुप्लीकेट है। एक छोटे बच्चे के रूप में जब भी वह संगीत सुनता था, तो वह हिल जाता था और इससे बचता था। मैंने उसे संगीत के लिए दोहराया।

3. अमिताभ बच्चन को इसलिए खाने पड़े 40 पान

इस बात से सभी लोग काफी बेहतर तरीके से वाकिफ हैं कि अमिताभ बेहद प्रोफेशनल हैं और किसी भी रोल के साथ न्याय करने की पूरी कोशिश करते हैं। सीन को सही करने के लिए उन्होंने 40पान चबाना पड़े। इतना ही नहीं पान में इस्तेमाल किया गया ये 'चुना' बिग बी की जीभ को इस कदर छील देता है कि वह अगले दिन बिल्कुल भी नहीं बोल पाता।

4. प्राण ने बिग बी से ज्यादा रकम ली

प्राण उर्फ 'जसजीत' ने फिल्म में अमिताभ बच्चन से पैसों में काम किया था। हालांकि, अमिताभ बच्चन ने डॉन में मुख्य भूमिका निभाई थी, मगर बताया जाता है प्राण को उनसे ज्यादा रकम दी गई।

 5. फरीदा जलाल को करना था फिल्म में शामिल

 फिल्म डॉन में फरीदा जलाल ने एक  छोटा सा सीन शूट किया था। परन्तु, उनकी लंबाई कि वजह से इसे फिल्म का हिस्सा नहीं बनाया गया।