बेहद ही घातक है कोरोना का नया वेरिएंट- WHO ने जारी किया 'हाई रिस्‍क' की चेतावनी

बेहद-ही-घातक-है-कोरोना-का-नया-वेरिएंट.webp

बेहद ही घातक है कोरोना का नया वेरिएंट

कोरोना वायरस ने एक बार फिर से दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। अभी दूसरी लहर के गए ज्यादा समय नहीं हुआ कि अब नए वेरिएंट ने विश्वभर की चिंता बढ़ा दी है। दक्षिण अफ्रीका से निकले इस वरिएंट के सामने आने के बाद कई देश यात्रा पर बैन लगा दिए हैं इसके साथ ही कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दिए हैं। अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी नए वेरिएंट 'ओमीक्रॉन' को लेकर हाई रिस्क की चेतावनी जारी की है।

यह भी पढ़ें- अगर दिखे ये लक्षण तो समझ जाएं कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन है- देखें कितना खतरनाक है

डब्लूएचओ का कहना है कि ओमीक्रॉन से जोखिम बहुत ज्यादा है। इसके दुनियाभर में फैलने की आशंका है। वहीं कुछ क्षेत्रों में इसके गंभीर परिणाम तक देखने को मिल सकते हैं। संयुक्त राष्ट्र की हेल्थ एजेंसी ने एक टेक्निकल नोट जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि ओमीक्रॉन के मामलों में बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है। अगर ऐसा हुआ तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। WHO की ओर से कहा गया कि, ओमीक्रॉन में स्पाइक प्रोटीन में काफी परिवर्तन हुई है। जो चिंता की बात है। इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कोविड-19 का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन डेल्टा वेरिएंट समेत अन्य की तुलना में अधिक संक्रामक है और क्या यह अपेक्षाकृत अधिक गंभीर बीमारी का कराण है। डब्ल्यूएचओ ने कहा था कि, इस बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है, जो यह बताती हो कि ओमीक्रॉन से जुड़े लक्षण अन्य वेरिएंट की तुलना में अलग हैं।

यह भी पढ़ें- दुनिया का ये इलाका बना दूसरा Wuhan, 90 फीसदी कोरोना मरीज Omicron Variant से संक्रमित

WHO की ओर से कहा गया है कि, मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी, इनडोर स्थान पर वेंटिलेशन, भीड़ से बचना और हाथ की स्वच्छता, ओमीक्रॉन वेरिएंट के फैलाव के साथ ही SARS CoV-2 के संक्रमण को कम करेगी। इसके साथ ही सभी देशों से ट्रेसिंग बढ़ाने को भी कहा गया है। फिलहाल भारत में ओमीक्रॉन वेरिएंट का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका से भार भारत लौटे दो लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनके सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है, ताकि पता चल सके कि ये ओमीक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित हुए हैं या नहीं।