पांच, दस या फिर आधा घंटा एक पैर पर कितनी देर खड़े रह सकते हैं? ये टेस्ट बताएगा कितने साल जिंदा रहेंगे आप

yog.webp

एक पैर पर 10 सेकंड के लिए खड़े होना

स्वस्थ और लंबी ​आयु के लिए हेल्थ एक्सपर्ट से लेकर बड़े-बुजुर्ग हमेशा तरह-तरह की सलाह देते ही रहते हैं। खान-पान से लेकर योग-व्यायाम तक शामिल होता है। वहीं एक्टिव रहने से लेकर अच्छी नींद लेने तक की भी सलाह दी जाती है। लंबी आयु के लिए स्वस्थ रहना जरूरी है और स्वस्थ रहने के लिए फिट रहना जरूरी है। फिट रहने के लिए जीवन में संतुलन जरूरी है।  बहरहाल क्या आप जानते हैं कि संतुलन का एक टेस्ट आपकी​ जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी कर सकता है? हम बात करने वाले हैं एक ऐसे बैलेंस टेस्ट के बारे में, जिसके जरिये यह पता लगाया जा सकता है कि आप और कितने दिन जीएंगे।

हो गए न शॉक्ड? वैसे इस तरह के टेस्ट के बारे में आपने शायद पहले नहीं सुना होगा। लेकिन ब्राजील में हुई एक रिसर्च के मुताबिक एक पैर पर खड़े रहने का संतुलन यह बता सकता है कि वह व्यक्ति कितनी लंबी जिंदगी जी सकता है। रिसर्च के मुताबिक, 50 साल से ज्यादा उम्र वाले लोग अगर एक पैर पर 10 सेकंड से ज्यादा खड़े नहीं हो पाते हैं तो अगले 10 साल के अंदर उनकी मौत की संभावना दोगुनी हो जाती है।

ये भी पढ़े: Glowing Skin Tips: सेहत ही नहीं बल्कि चेहरे के लिए भी किसी से वरदान कम नहीं है नारियल पानी, फायदे सुनकर रह जायेंगे दंग

शोधकर्ताओं ने पाया कि सरल संतुलन परीक्षण में जो वॉलंटियर्स संघर्ष कर रहे थे, उनकी अगले 10 सालों में मरने की संभावना 84% बढ़ जाती है, उन लोगों की तुलना जो बिना किसी सपोर्ट के एक पैर पर खड़े हो सके थे। परिणाम ब्राजील में 50 वर्ष से अधिक उम्र के 1,702 लोगों के बीच फिटनेस और स्वास्थ्य के अध्ययन से सामने आया, जो 2009 में शुरू हुआ था। स्टडी के प्रतिभागियों को एक पैर उठाने को कहा गया और उसे दूसरे पैर के पीछे रखने के लिए कहा गया था, वो भी बिना जमीन को छुए, अपने हाथों को अपने साइड में रखते हुए और आगे की ओर देखते हुए। इसे करने के लिए उन्हें तीन प्रयासों की अनुमति दी गई थी। पांच में से एक व्यक्ति परीक्षण में विफल रहा, इनमें वे लोग शामिल थे, जिनकी या तो उम्र ज़्यादा थी या वे बीमार थे।

आप कितनी देर और कितनी अच्छी तरह से अपने शरीर को बैलेंस कर पाते हैं, इससे आपकी सेहत का पता लगाया जा सकता है। इस शोध से पहले हुई एक स्टडी से पता चला था कि वे लोग जो एक पैर पर 10 सेकंड के लिए नहीं खड़े हो पाते हैं, उनमें स्ट्रोक से मौत का ख़तरा बढ़ जाता है। इसके लिए यूके, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, फिनलैंड और ब्राजील के एक्सपर्ट्स ने 12 साल तक एक रिसर्च की, जिसमें खुलासा हुआ कि मध्यम आयु वर्ग और बुजुर्ग लोग जो 10 सेंकड के लिए एक पैर पर संतुलन नहीं बना पाते हैं, उनमें अगले 10 सालों में मौत का जोखिम बढ़ जाता है। लोग इस तरह का संतुलन आमतौर पर 60 साल की उम्र से पहले तक आराम से कर लेते हैं, हालांकि, इस उम्र के बाद उनके लिए संतुलन करना मुश्किल होता चला जाता है।