Glowing Skin Tips: सेहत ही नहीं बल्कि चेहरे के लिए भी किसी से वरदान कम नहीं है नारियल पानी, फायदे सुनकर रह जायेंगे दंग

Coconut-Water.webp

Coconut Water for Skin

लड़कियां अक्सर स्किन जुड़ी परेशानियों से निजात पाने के लिए केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स या महंगे ट्रीटमेंट तक लेने लगती। जिनसे कभी -कभी साइड इफेक्ट्स तुरंत तो नहीं लेकिन लंबे समय के बाद जरूर दिखने लगते हैं। इन सभी से छुटकरा पाने के लिए आप चाहे तो नेचुरल तरीके भी अपना सकती हैं।  ऐसे में नारियल पानी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। जी हां, वही, नारियल पानी जिसे आप गर्मी से बचने के लिए स्ट्रॉ लगाकर ताजा-ताजा पीते हैं। दरअसल, ये सेहत के साथ ही स्किन केयर के लिए भी बहुत अच्छा है। खास बात है कि नारियल पानी हर स्किन टाइप के लिए उपयुक्त है, साथ ही साइड इफेक्ट का खतरा भी ना के बराबर होता है। आइए जान लेते हैं त्वचा के लिए इससे होने वाले फायदों के बारे में..

कील-मुंहासे: गर्मियों में मुंहासे होना आम बात है। ऐसे में नारियल पानी आपकी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण, जो मुंहासों से राहत दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही इसकी क्लींजिंग प्रॉपर्टीज एक्ने पर प्रभावी ढंग से काम करती है। यह एक प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम करता है। इसके लिए आप नारियल पानी से चेहरा धो सकते हैं या रूई के गोले में डुबोकर लगा सकते हैं।

ये भी पढ़े: कभी-कभी और थोड़ी-थोड़ी शराब पीना नहीं है किसी जहर पीने से कम, इसका थोड़ी मात्रा में सेवन हो सकता है मौत को बुलावा देना?

टैनिंग: चिलचिलाती धूप में बाहर निकलने के कारण टैनिंग की समस्‍या हो ही जाती है। ऐसे में झुलसी त्वचा की खोई रंगत और निखार वापस लाने में नारियल पानी काफी असरदार साबित होता है।

दाग-धब्बों: पिंपल्स तो चले जाते हैं लेकिन छोड़ जाते हैं जिद्दी दाग-धब्बे, जो कई बार शर्मिंदगी का कारण भी बन जाते हैं। ऐसे में नारियल पानी अपना कमाल दिखा सकता है। नारियल पानी से चेहरा धोने से दाग-धब्बे हल्के पड़ जाते हैं और चेहरे पर प्राकृतिक चमक आती है।

नैचुरल मॉइश्चराइजर: नारियल पानी में प्राकृतिक मॉइश्चराजिंग गुण होते हैं, जो रूखी और बेजान त्वचा के लिए असरदार हैं। यह त्वचा को नैचुरली हाइड्रेट और मॉइश्चराइज रखता है।

गर्मी में खोई रंगत के लिए: इसमें साइटोकाइन्स पाया जाता है, जो स्किन सेल्स के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके अलावा यह विटामिन-सी का भी बेहतरीन स्त्रोत है, जो त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।