Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए Green Tea को रिप्लेस कर रही है नेटल टी, जाने कैसे दिखाती है कमाल

nettel-tea.webp

nettle tea for weight loss

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में वजन कम करना लोगों के लिए एक अहम परेशानी बनी हुई है। ऐसे में वजन कम करने के लिए बहुत से लोग कई चीजें भी ट्राई करते हैं जिसे की वजन कम हो जाये।  एक्सरसाइज से लेकर घरेलू नूस्खे और डाइट में भी कई बदलाव किए होंगे। लेकिन ये जरूरी नहीं की यह हर किसी को सूट करेगा। वैसे अक्सर ऐसा भी होता है जब किसी ने कोई  सजेशन दिया और हमने उसे अपना लिया, ताकि हमे उससे तुरंत फायदा मिल सके। मगर इसका फायदा क्या आपके शरीर को मिलेगा या नहीं, असका कोई अंदाजा नहीं हो पाता।जैसे आज कल वजन घटाने के दौरान बहुत से लोगों ने आपको ग्रीन टी  दो समय पीने की हिदायत दी होगी। वहीं  यह सभी को सूट करें यह जरूरी नहीं। तो हम आपको ऐसी टी के बारे में बता रहे हैं जिससे आपके शरीर कोई नुकसान तो नहीं बल्कि फायदा ही मिलेगा।

जी हां, आज हम बात कर रहे हैं नेटल टी के बारे में। नेटल टी क्या है, इसके क्या फायदें हैं, इन सभी सवालों के जवाब आज हम आपको देंगे। आइए सबसे पहले जानते हैं कि क्या है नेटल टी।

क्या है नेटल टी

नेटल टी हर्बल टी है जो कि बिछुआ के पत्तों से तैयार की जाती है। आपको यह बाजार में आसानी से मिल जाएगी। यह सैशे के रूप में मिल जाएगी। आप इसे घर पर भी तैयार कर सकते हैं। आजकल नेटल टी अपने हेल्थ बेनेफिट्स के लिए काफी फेमस है। कई लोग तो इसे वजन घटाने के दौरान प्रयोग करते हैं।

ये भी पढ़े: क्या अब हवा के जरिये Monkeypox Virus बनाएगा आपको अपना शिकार? लगतार बढ़ रहे मामलों के बीच WHO ने चेताया

-एक रिपोर्ट के मुताबिक यदि आप हाई फैट डाइट ले रही हैं तो आप साथ में नेटल टी का सेवन कर सकते हैं। यह आपके वजन को एकदम बढ़ने नहीं देगा।

-इसके अलावा बाॅडी में वाॅटर वेट बढ़ने के कारण भी वजन बढ़ा हुआ लगता है। तो इस दौरान आप वजन घटाने के लिए नेटल टी का प्रयोग कर सकते हैं। यह आपके वजन को बढ़ने नहीं देगा। आपको ब्लोटिंग से बचाएगी और वाॅटर वेट बढ़ने नहीं देगी।

बाॅडी में नमक के संतुलन को बनाए रखना है जरूरी

आपके खाने में ज्यादा नमक होना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। साथ ही ज्यादा नमक का सेवन करना आपके वाॅटर वेट को भी बढ़ा देता है। जिससे आपको ब्लोटिंग भी हो सकती है। नेटल टी का सेवन करने से यह आपकी बाॅडी में सोडियम लेवल को मैनेज करने में मदद करता है। जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है इसलिए आज ही से आप इसका सेवन करना शुरू कर दीजिए।