DTC Buses: दिल्लीवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, इतने दिनों तक इलेक्ट्रिक बसों में कर सकेंगे फ्री सफर

bus.webp

DTC Electric Buses

दिल्लीवासियों के लिए बार फिर बेहद खुश कर देने वाली खबर सामने आ रही है। दरअसल, दिल्ली सरकार मंगलवार को 150इलेक्ट्रिक बसों को अपने बेड़े में शामिल कर रही है। ऐसे में आने वाले महीनो में यह सभी बसे दिल्ली की सड़कों पर दौड़ती दिखेंगी। साथ ही दिल्ली ने पिछले सबसे अधिक बसों को एक साथ सड़क पर उतारने के रिकॉर्ड की बराबरी होगी। इन बसों की खासियत यह होगी कि यह जीरो स्मोक, जीरो एमिशन वाली इन अत्याधुनिक बसों में सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस, 10पैनिक बटन, दिव्यांगों के लिए रैंप आदि हैं।

बता दें, आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आईपी डिपो से 150नई इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके बाद डीटीसी के बेड़े में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़कर 152हो जाएगी।  इसके साथ ही केजरीवाल सरकार ने दिल्लीवासियों को एक और सौगात दी है, तीन दिन तक दिल्लीवासियों को इलेक्ट्रिक बसों में मुफ्त सफर देने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार 24से 26मई के बीच इन नई बसों में यात्रियों से किराया नहीं लेगी।

दिल्ली सरकार डीटीसी के बेड़े में कुल 300इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करेगी, लेकिन फिलहाल अब 150बसों को शामिल किया जा रहा है। इन बसों को दिल्ली सरकार डीटीसी के बेडे में अप्रैल में शामिल करने वाली थी लेकिन चार्जिंग स्टेशन तैयार न होने व अन्य तकनीकी कारणों से इस सभी में देरी हुई थी। दिल्ली सरकार ई- बसों के संचालन व रखरखाव के लिए मुंडेलकलां, राजघाट और रोहिणी सेक्टर-37में तीन डिपो का भी उद्घाटन करेगी। इन डिपो को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बस डिपो के रूप में तैयार किया गया हैं।

ई-बसें इन रूटों पर चलेंगी

नई इलेक्ट्रिक बसों के रूटों की बात करें तो ये बसें रिंग रोड पर तीव्र मुद्रिका, रूट नं. 502 मोरी गेट और महरौली टर्मिनल के बीच चलेंगी। इसके साथ ही ये बसें रूट नंबर ई-44 से आईपी डिपो, कनॉट प्लेस, सफदरजंग, साउथ एक्सटेंशन, आश्रम, जंगपुरा, इंडिया गेट व अन्य रूटों पर भी चलेंगी।