Lock Down की ओर बढ़ रही Delhi, रेड अलर्ट की ओर बढ़ रही नेशनल कैपिटल, केजरीवाल सरकार की हवा खराब

Delhi-Omicron-Variant-cases.webp

रेड अलर्ट की ओर बढ़ रही है दिल्ली

राजधानी दिल्ली में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। जिसके बाद आप सरकार सख्त होते हुए दिल्ली में कई पाबंदियों के साथ यलो अलर्ट के तरह प्रतिबंध लागू किया हुआ है। लेकिन इसके बाद भी कोरोना के नए मामले में बढ़ोतरी होते जा रही है। लेकिन अब जल्दी ही दिल्ली में रेड अलर्ट के तहत पाबंदियां लागू होने वाली हैं। लेकिन इसके बाद भी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि कोविड-19 के मामले और उपचाराधीन मरीजों की संख्या भले ही बढ़ रही हो, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि ज्यादातर मरीजों में या तो लक्षण नहीं हैं या बहुत हल्के लक्षण हैं और लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ रही है।

यह भी पढ़ें- 15 से 18 साल के बच्चों का Vaccination शुरू- फटाफट ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

दिल्ली में ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) के तहत कुछ पाबंदियां लगाई गई हैं। 'येलो' अलर्ट तब जारी रहेगा जब तक कोविड संक्रमण दर लगातार दो दिनों तक 0.5 प्रतिशत से अधिक रहती है। इसके तहत सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद किया गया है। साथ ही इन प्रतिबंधों में शादी और अंतिम संस्कार की सभाओं में अधिकतम 20 लोगों के शामिल होने और दिल्ली मेट्रो व बसों में सीटों की संख्या को 50% तक कम करने समेत कई पाबंदियां शामिल हैं।

दिल्ली में अगर लगातार कोविड-19 की सकारात्मकता दर पांच प्रतिशत के आंकड़े को पार करती है और लगातार दो दिनों तक इससे ऊपर रहती है। तो दिल्ली में 'रेड' अलर्ट जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद लोगों की आवाजाही पर रात के सात-साथ वीकेंड में भी कर्फ्यू रहेगा। इस दौरन गैर-आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं से संबंधित दुकानें और प्रतिष्ठान बंद रहेंगे साथ ही मॉल और साप्ताहिक बाजार भी बंद रहेंगे। इसके अलावा रेस्तरां और बार बंद रहेंगे और केवल आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी की अनुमति होगी। होटल और लॉज खुले रहने की अनुमति होगी, लेकिन इस शर्त के साथ कि कोई भोज/सम्मेलन आयोजित नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- कंगला Pakistan को कोरोना ने भी नहीं छोड़ा! देश में तीसरी या चौथी नहीं बल्कि आने वाली है 5वीं लहर

रविवार को दिल्ली में कोरोना के करीब 3200 नए मामले सामने आने के बाद यहां पर संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1.54 लाख के पार पहुंच गई है। इशके साथ ही पॉजिटिविटी दर भी बढ़कर 4.42 फीसदी पर पहुंच गई है। फिलहाल दिल्ली में एक्टिव केस 8400 के करीब पहुंच गए हैं। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, बीते 24 घंटे में जहां कोरोना के 3194 नए मरीज मिले हैं।