दिल्ली में रहते हैं तो पढ़ें ले यह खबर, Republic Day परेड के चलते बंद रहेंगे ये रूट- देखें यहां

Republic-Day-गणतंत्र-दिवस-परेड-के-चलते-दिल्ली-में-बंद-रहेंगे-ये-रूट.webp

Republic Day: गणतंत्र दिवस परेड के चलते दिल्ली में बंद रहेंगे ये रूट

देश के 73वें गणतंत्र दिवस (73th Republic Day) के मौके पर दिल्ली के राजपथ पर बुधवार को भारत की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विविधताओं की झलक देखने को मिलेगी। राजपथ पर होने वाले आयोजन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंड तरंगा फहराएंगे। 26जनवरी के दिन राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन होते है और इसी के चलते यातायात में थोड़ी परेशानी होती है। कई जगहों के रूट को बंद कर डायवर्ट कर दिया जाता है। दिल्ली में भी गणतंत्र दिवस के मौके पर कई रूट बंद कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस से पहले हाई अलर्ट पर Delhi Police, राजधानी में जारी किए गए आतंकियों के पोस्टर, सुराग देने पर मिलेगा इनाम

दिल्लीवासियों के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने समारोह के दौरान लगाए जाने वाले प्रतिबंधों के संबंध में एक एडवाइजरी जारी की है। यह एडवाइजरी गणतंत्र दिवस परेड 2022 (Republic Day Parade 2022) के संचालन को सुगम बनाने के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा जारी की गई है। एडवाइजरी के मुताबिक, परेड सुबह 10.20बजे शुरू होगी। यह विजय़ चौक से निकलकर लाल किला मैदान तक जाएगी। मार्ग पर परेड के सुचारू संचालन के लिए ट्रैफिक पर प्रतिबंध लगाए गए हैं।

दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि अगर वह संदिग्ध वस्तु देखें तो इसकी तुरंत पुलिस को सूचना दें। वहीं, ज्वाइंट CP विवेक किशोर ने बताया कि परेड विजय चौक से शुरू होकर राजपथ पर अमर जवान ज्योति, इंडिया गेट, प्रिंसेस प्लेस गोलचक्कर, तिलक मार्ग रेडियल रोड से लेफ्ट टर्न, सी-हेक्सागॉन राइट टर्न और लेफ्ट टर्न लेकर नेशनल स्टेडिमय के गेट नंबर एक पर खत्म होगी। इसके मद्देनजर विजय चौक, रफी मार्ग, जनपथ आदि मार्गों बंद कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- UP Election 2022: BJP के झटके से बौखलाई कांग्रेस! राहुल गांधी के सबसे करीबी 'स्टार प्रचारक' भाजपा में शामिल!

देखें लिस्ट

परेड के सुगम मार्ग की सुविधा के लिए परेड के मार्ग की ओर जाने वाली कुछ सड़कों पर यातायात की आवाजाही प्रतिबंधित होगी।

राजपथ पर विजय चौक से इंडिया गेट की ओर जाने वाली सड़क मंगलवार शाम 6बजे से 26जनवरी की परेड चलने तक बंद रहेगी।

राजपथ पर मंगलवार रात 11बजे से रफी ​​मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड पर परेड समाप्त होने तक ट्रैफिक बाधित रहेगा।

'सी' -हेक्सागन-इंडिया गेट बुधवार को 2बजे (आधी रात) से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक ट्रैफिक के लिए बंद रहेगा।

गणतंत्र दिवस समारोह को देखते हुए को सुबह 4बजे से तिलक मार्ग, बीएसजेड मार्ग और सुभाष मार्ग पर दोनों दिशाओं में यातायात की अनुमति नहीं होगी। परेड की आवाजाही के आधार पर ही क्रॉस ट्रैफिक की अनुमति होगी।

इन सड़कों का इस्तेमाल करने वाले लोगों से अपील की गई है कि वे अपनी यात्रा की योजना इस एडवाइजरी को ध्यान में रखते हुए बनाए। कहा गया है कि लोग अपनी सुविधा के लिए परेड के मार्ग से यात्रा करने से बचे।