Dhanteras 2021: अगर चाहिए पैसा ही पैसा तो इस धनतेरस करें ये अचूक उपाय, मां लक्ष्मी खुद आकर देंगी धन प्राप्ति का वरदान

Dhanteras-Ke-Totke.webp

courtesy google

नवंबर में त्योहारों की शुरुआत धनतेरस से होती हैं। धनतेरस को धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता हैं। इस दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा होती है। कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन समुद्र-मंन्थन के समय भगवान धन्वन्तरि अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। उनके हाथो में अमृत से भरा कलश था। भगवान धन्वन्तरि चूंकि कलश लेकर प्रकट हुए थे इसलिए ही इस अवसर पर बर्तन खरीदने की परम्परा है। मान्यता के अनुसार, इस दिन कोई नई वस्तु खरीदने से 13 गुणा वृद्धि होती है। धन में बढ़ोतरी करने के लिए आप भी धनतेरस के दिन ये उपाय जरुर करें-

यह भी पढ़ें- एक नजर में देखें धनतेरस, नरक चतुर्दशी, दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाईदूज के पूजन का शुभ मुहूर्त, जानें कब पधारेंगे भगवान आपके घर


धनतेरस के उपाय 

धनतेरस  के दिन गोमती च्रक का उपाय करने वाले व्यक्ति के पास धन-धान्य की कमी नहीं रहती है। धनतेरस पर पांच गोमती चक्र पर चंदन लगाकर लक्ष्मी पूजन करें और लक्ष्मी मंत्रों का जाप करें।

धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर को प्रसन्न करने के लिए पूजन के बाद रात को 21 चावल के दाने लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या पैसे रखने वाली जगह पर रख दें।

धन प्राप्ति के लिए धनतेरस की शाम को 13 दीपक जलाने चाहिए. साथ ही 13 कौड़ियों को लेकर आधी रात को घर के हर कोने में रख दें।

घर में पैसों की कमी को दूर करने के लिए धनतेरस से दिवाली तक मां लक्ष्मी को एक लौंग का जोड़ा चढ़ाना चाहिए।

धनतेरस पर नई झाड़ू घर में लाना बेहद समृद्धि दायक माना गया है। झाड़ू से साफ-सफाई होती हैऔर स्वच्छ घर में मां लक्ष्मी निवास करती हैं।