Maruti एक साथ लॉन्च करेगी इतनी कारें, Tata Punch को टक्कर देने के लिए उतारेगी ये नई गाड़ी

Maruti-एक-साथ-लॉन्च-करेगी-इतनी-कारें.webp

Maruti एक साथ लॉन्च करेगी इतनी कारें

भारतीय आटो मार्केट में इस समय एक से बढ़कर एक वाहने मौजूद हैं। इधर बीच कई वाहनों की भी डिमांड तेजी से बढ़ी है, जिसे देखते हुए कंपनियों ने ग्राहकों में पैठ बनाने के लिए अपनी कारों में जबरदस्त फीचर्स दिए हैं। कंपटीशन के चलते कंपनियां ऐसे वाहनों को डिजाइन कर रही हैं जिनकी कीमत कम है और ग्राहकों के बीच लोकप्रियता कायम करने में भी खरी उतरे। इसके साथ ही पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग के चलते ग्राहक ज्यादा माइलेज देने वाली वाहनों की ओर ज्यादा भार रहे हैं। इसके साथ ही यहां की मार्केट में जापानी कंपनी मारुति सुजुकी का दबदबा शुरुआत से ही रहा है। कंपनी की कारें सस्ती होने के साथ ही माइलेज जबरदस्त देती हैं। यही वजह है कि इसकी कई कारें टॉप सेलिंग में नंबर वन पर रहती हैं। वहीं, मारुति अब टाटा पंच को टक्कर देने के लिए एक नई कार लॉन्च करने जा रही है।

मीडिया में आ रही खबरों की माने तो, एसयूवी सेगमेंट में अपना मार्केट शेयर को दोगुना करने के उद्देश्य से मारुति सुजुकी अगले 2-3 सालों में 5 नए मॉडल लॉन्च करने का प्लान बना रही है। इसमें नई जनरेशन मारुति ब्रेजा, एक मिड साइज एसयूवी, बलेनो-बेस्ड क्रॉसओवर, 5-डोर जिम्नी और एक नई 7-सीटर एसयूवी शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार मारुति छोटी क्रॉसओवर 2023 में जनवरी के दूसरे हफ्ते में ऑटो एक्सपो में पेश की जा सकती है।

कोडनेम YTB वाली यह क्रॉसओवर बलेनो हैचबैक पर बेस्ड होगी जिसके डिजाइन, फीचर्स और इंजन का इस नई क्रॉसओवर में इस्तेमाल हो सकता है। हालांकि, अभी इसका कोई डिटेल सामने नहीं आया है। लेकिन, एक रिपोर्ट की माने तो, इसमें क्रोम के साथ एक ब्लैक-आउट ग्रिल, फ्रंट एंड पर डीआरएल के साथ एलईडी हेडलैम्प्स के साथ एक बीफ फ्रंट बम्पर मिलने की संभवाना है। इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले, सुजुकी टेलीमैटिक्स के माध्यम से कनेक्टेड कार तकनीक, 360 डिग्री कैमरा, रेन सेंसिंग वाइपर, क्रूज कंट्रोल, 6 एयरबैग, हिल असिस्ट जैसे फीचर्स देने की उम्मीद है।