Cricket में नई क्रांतिः 'द सिक्सटी- क्रिकेट पावर गेम्स' क्रिकेट में अब और आएगा मजा, कैसा होगा नया फॉर्मेट, देखें यहां

The-Sixty-Cricket-Power-Game.webp

The Sixty Cricket Power Game

वेस्टइंडीज क्रिकेट और कैरेबियन प्रीमियर लीग मिलकर क्रिकेट के एक नए फॉर्मेट को लाने की तैयारी में है। इस फॉर्मेट को द सिक्सटी- क्रिकेट पावर गेम्स के नाम जाना जाएगा। इस फॉर्मेट के पहले एडिशन में पुरुषों और महिलाओं की टीमें 60 बॉल टूर्नामेंट में एक दूसरे भिड़ेंगी और उम्मीद की जा रही है कि इस टूर्नामेंट में दुनियाभर के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर शामिल हों शामिल होंगे। वहीं इस साल इस टूर्नामेंट का टाइटल स्पॉन्सर स्काईएक्स होगा।

क्रिकेट में यह एक क्रांतिकारी फॉर्मेट के रूप में उभरेगा जो टी10 को पूरी तरह बदलकर रख सकता है। यह नया फॉर्मेट पूरी तरह से तेज और एक्शन से भरपूर होगा।

नए फॉर्मेट का नियम -

मैच में सभी बल्लेबाजी करने वाली टीम के कुल 6 विकेट होंगे, छठा विकेट गिरने पर टीम ऑल आउट मानी जाएगी।

बल्लेबाजी करने वाली टीमों के पास दो पावर प्ले होगा, लेकिन अगर कोई टीम पहली पहली 12 गेंदों में दो छक्के जड़ देता है तो वह तीसरा पावर प्ले भी ले पाएगा। पारी में मिलने वाला यह अतिरिक्त पावर प्ले को 3 से 9 ओवर के बीच कभी भी लिया जा सकता है।

पारी में किसी एक एंड पर कम से कम 30 गेंद फेंके जाने के बाद ही अंतिम के 30 ओवरों में गेंदबाजी छोर को बदला जा सकेगा। 30 गेंदों को 5 अलग-अलग ओवरों के रूप में किया जाएगा, जिसमें कोई भी गेंदबाज पारी के लिए 2 ओवर से अधिक गेंदबाजी नहीं कर सकेगा।

मैच के दौरान यदि टीमें तय किए गए समय के भीतर अपने ओवरों को पूरा नहीं करता है तो ऐसे में आखिर के 6 गेंद के दौरान टीम के एक सदस्य को मैदान से बाहर कर दिया जाएगा।

मैच में 'मिस्ट्री फ्री हिट' का कॉन्सेप्ट होगा जिसमें फैंस फ्री हिट के लिए वोट करेंगे जो एक तय समय पर होगा। इस दौरान बल्लेबाज आउट नहीं हो पाएगा।

इस नए फॉर्मेट की शुरुआत इसी साल 24 से 28 अगस्त के बीच सेंट किट्स एंड नेविस में किया जाएगा। वहीं भविष्य में इस टूर्नामेंट के विस्तार और इससे संबंधित योजनाओं को ध्यान में रखते हुए वेस्टइंडीज के अलग-अलग जगहों पर इसका आयोजन किया जाएगा। (नवभारत टाइम्स डॉट कॉम से साभार)