Japan में पीएम मोदी का जलवा, Joe Biden बोले- प्रधानमंत्री जी अगर आप हाथ थाम ले तो पूरी दुनिया में...

Joe-Biden-बोले--प्रधानमंत्री-जी-अगर-आप-हाथ-थाम-ले-तो-पूरी-दुनिया-में....webp

Joe Biden बोले- प्रधानमंत्री जी अगर आप हाथ थाम ले तो पूरी दुनिया में...

ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही हैं जिन्होंने आज भारत को विश्व में उस स्थान पर लाकर खड़ा कर दिया है जहां पूरी दुनिया इंडिया के साथ रिश्ते जोड़ना चाहती है। आज विश्व में भारत के साथ बड़े से बड़ा देश जुड़ना चाहता है। हर एक क्षेत्र में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है यही वजह है कि दुनिया इंडिया के साथ जुड़ना चाहती है। चाहे वो अमेरिका हो, जापान, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेना या फिर कोई अन्य बड़ा देश हो हर कोई पीएम मोदी के साथ जुड़ना चाहता है। अमेरिका भी कई बार यह कह चुका है कि वो आने वाले दिनों में भारत संग अपने रिश्ते को मजबूत करने की कोशिश करेगा। अब तो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने खुलेतौर पर कहा है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आपके साथ दोस्ती कर इस धरती पर सबसे अच्छी मित्रता का मिशाल पेश करना चाहते हैं।

दरअसल, इस बार का क्वाड सम्मेलन जापान की राजधानी टोक्यो में हुआ और इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिन पहले ही यहां पहुंचे। पीएम मोदी और जो बाइडन के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, पूरी दुनिया के शांति के लिए भारत-अमेरिका की दोस्ती अहम है। हमारे समान हितों में विश्वास मजबूत हुआ है। हमारी दोस्ती मानव कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। इसके आगे उन्होंने कहा कि, हिंद-प्रशांत मसले पर हम समान विचारधारा वाले देशों के साथ समान विचार साझा करते हैं, जिससे हमारी चिंताओं और हितों की रक्षा के लिए काम किया जा सके। इसके आगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, मुझे विश्वास है कि हमारे बीच 'इंडिया-यूएसए इन्वेस्टमेंट इनसेंटिव एग्रीमेंट' से निवेश की दिशा में मजबूत प्रगति देखने को मिलेगी। हम तकनीकी के क्षेत्र में अपना द्विपक्षीय सहयोग बढ़ा रहे हैं और वैश्विक मुद्दों पर भी आपसी समन्वय कर रहे हैं।

वहीं, जब पीएण मोदी से अमेरिकी राष्ट्रपति मिले तो उन्होंने कहा कि, भारत और अमेरिका की साझेदारी सही मायने में विश्वास की साझेदारी है। हमारे साझा हितों और मूल्यों ने दोनों देशों के बीच विश्वास के बंधन को मजबूत किया है। मुझे खुशी है कि हम यूएस डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन के लिए भारत में काम को जारी रखने, वैक्सीन उत्पादन, स्वच्छ ऊर्जा पहला का समर्थन करने के लिए समझौता कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि, हम इंडो-यूएस वैक्सीन एक्शन प्रोग्रान का नवीनीकरण कर रहे हैं।

इसी दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि, भारत और अमेरिका मिलकार बहुत कुछ कर सकते हैं। हम भारत के साथ धरती की अब तक की सबसे अच्छी दोस्ती करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसी दौरान बइडन ने रूस-यूक्रेन का भी मुद्धा उठाते हुए कहा कि, हमने यूक्रेन पर रूस के क्रूर और गैर- न्यायसंगत आक्रमण के चल रहे प्रभावों और पूरे विश्व व्यवस्था पर इसके प्रभाव पर भी चर्चा की। इसके नकारात्मक प्रभाव को कैसे कम किया जा सकता है, इस पर दोनों देश बातचीत करना जारी रखेंगे। वहीं, विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि, पीएम मोदी औऱ जो बाइडन की मुलाकात के बीच दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी, रक्षा संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।