Hindi News

indianarrative

युवाओं को केंद्र सरकार का तोहफा,हर महीने मिलेंगे 3400 रुपये!जाने क्या है माजरा?

Central Government Scheme Update

केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से गरीबों, किसानों और महिलाओं से लेकर आम जनता तक के लिए कई तरह की नई-नई सरकारी स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसके तहत आर्थिक सहायता से लेकर फ्री राशन समेत अन्य कई सुविधाएं दी जा रही है। इस दौरान हाल ही में एक पोस्ट और सामने आई है, जिसमें ऐसा दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार युवाओं को हर महीने 3400 रुपये देगी। तो आइए आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला…

हर महीने मिलेंगे पूरे 3400 रुपये

बता दें, सोशल मीडिया पर इन दिनों सोशल मीडिया पर कई तरह की खबरें वायरल हो रही हैं जिनको तेजी से साझा किया जा रहा है। ऐसी ही इन दिनों एक वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना के तहत युवाओं को हर महीने 3400 रुपये दे रही है। वहीं अब इस पोस्ट को देखने के बाद में पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है। फैक्ट चेक में पीआईबी ने इसकी सच्चाई के बारे में बताया है। पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्वीट पर इसके बारे में जानकारी दी है।

ये भी पढ़े: Central Government Jobs के लिए हो जाए तैयार, PM Modi ने दिया आदेश, कहा- डेढ़ साल में सरकार देगी 10 लाख नौकरियां

PIB ने किया ट्वीट

इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना के तहत पंजीकरण करने पर सभी युवाओं को प्रति माह ₹3,400 दिए जाएंगे। पीआईबी ने बताया कि यह दावा फर्ज़ी है। इस तरह की किसी वेबसाइट/लिंक पर अपनी निजी जानकारी साझा न करें। इस तरह की किसी भी पोस्ट को आगे शेयर करने से पहले इसका फैक्ट चेक करना जरूरी है।

कैसे होगा फैक्ट चेक?
दरअसल, कई बार सोशल मीड‍िया के दौर में गलत खबरों वायरल होने लगती हैं। यदि आपको भी सोशल मीड‍िया अकाउंट या वाट्सऐप पर आई क‍िसी खबर पर शक हो रहा है तो आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं। इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है। इसके अलावा आप व्‍हाट्सएप नंबर 8799711259 या ईमेलः [email protected] पर जानकारी भेज सकते हैं।